Wednesday, September 22nd, 2021

12 th Board exam Tamilnadu : तमिलनाडु व पुडुचरी में भी रद्द 12 वीं बोर्ड परीक्षा

चेन्नई 6 जून ,न्यूज हसल इंडिया, अन्य राज्यों की भांति तमिलनाडु सरकार ने भी 12 वीं बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है । इसके साथ ही पुडुचेरी में भी 12 वीं परीक्षा स्वमेव रद्द हो जाएगी ।

CBSE के बाद निर्णय

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टॅलिन ने एक बयान में बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य सरकार बोर्ड की 12 वीं की परीक्षा रद्द कर दी है । उंन्होने कहा स्कूल शिक्षा मंत्री बिल महेश पॉयमोझी द्वारा सर्वदलीय बैठक जिसमे शिक्षाविद,राजनेता, शिक्षक संघ,चिकित्सा पेशेवर,मनोचिकित्सक,छात्र और माता पिता की रॉय शामिल है, के आधार पर रिपोर्ट पेश करने के बाद परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया है । यह निर्णय CBSE के फैसले के बाद लिया गया है ।

अंक देने के लिए समिति गठित

12 वीं परीक्षा रद्द करने के बाद बड़ा सवाल था कि अंक देने की क्या प्रक्रिया हो । तो इस मामले पर मुख्यमंत्री एम के स्टॅलिन ने एक समिति का गठन कर दिया है । जो छात्रों को अंक देने की प्रक्रिया पर विभिन लोगों से विचार विमर्श करके एक फार्मूला तैयार करेगी जिसके आधार पर छात्रों को अंक दिया जाएगा । परीक्षा रद्द करने का यह कदम तमिलनाडु सरकार ने सीबीएसई परीक्षा रद्द होने के बाद उठाया है ।

पुडुचरी में भी होगा रद्द

तमिलनाडु के साथ ही पुडुचेरी में भी रद्द हो जाएगी परीक्षा । पुडुचरी केंद्र प्रशासित राज्य में अलग से शिक्षा बोर्ड नही है और पुडुचेरी तमिलनाडु शिक्षा बोर्ड का अनुसरण करता है । चूंकि तमिलनाडु शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा रद्द कर दी है इसलिये पुडुचरी स्वमेव रद्द हो जाना है । पुडुचरी शासन शीघ्र इसकी घोषणा करेगा । वैसे भी पुडुचरी के पास भी परीक्षा रद्द करने के सिवा कोई विकल्प नहीं है ।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: