Tuesday, September 21st, 2021

Adani Wilmar 4500 crore IPO : गौतम अडानी के इस कंपनी का आई पी ओ जल्द ही आएगा , सेबी के पास हुए दस्तावेज जमा

Adani Wilmar 4500 crore IPO: पिछले कुछ समय से लगातार खबर आ रही थी कि गौतम अडाणी की एक और कंपनी शेयर बाजार में लिस्ट होने जा रही है.

सीएनबीसी टीवी18 की ताजा जानकारी के मुताबिक Adani Wilmar ने 4500 करोड़ के आईपीओ के लिए सेबी के पास अपना DRHP जमा किया है.

यह पूरी तरह से फ्रेश इश्यू होगा. DRHP वह डॉक्युमेंट होता है जिसमें एक कंपनी यह बताती है कि वह आईपीओ के जरिए मिलने वाले फंड का किस तरह इस्तेमाल करेगी. इससे कंपनी के फ्यूचर का पता चलता है.

DRHP को लेकर जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक, कंपनी इस फंड का इस्तेमाल कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए करेगी. इसके अलावा फूड मैन्युफैक्चरिंग कपैसिटी का विस्तार किया जाएगा, कर्ज का भुगतान किया जाएगा. साथ ही कंपनी अपनी योजना के अनुरूप रणनीतिक तौर पर अधिग्रहण की प्रक्रिया पर भी आगे बढ़ेगी. फूंड कंपनी को लेकर Adani Wilmer की बड़ी योजना है. कंपनी की योजना के मुताबिक Adani Wilmer 2027 तक भारत की सबसे बड़ी फूड कंपनी बन जाएगी.

Adani Wilmar 4500 crore IPO : 45 हजार करोड़ तक हो सकती है कंपनी की वैल्यु

इस आईपीओ को लेकर कंपनी अपनी वैल्युएशन 37,500-45,000 करोड़ रुपए चाहती है. अडाणी विल्मर में अडाणी एंटरप्राइजेज की हिस्सेदारी 50 फीसदी है. इस हिसाब से गौतम अडाणी के हिस्से की वैल्यु 18,750-22,500 करोड़ के बीच हो सकती है. वित्त वर्ष 2020-21 में अडाणी विल्मर का नेटवर्थ 3298 करोड़ रहा था. सालाना आधार पर इसमें 28 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. उस वित्त वर्ष में कंपनी का प्रॉफिट 727 करोड़ था. सालाना आधार पर प्रॉफिट में 58 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया.

कंपनी के प्रमुख प्रोडक्ट्स

अडाणी विल्मर का एडिबल ऑयल में बहुत सारे प्रोडक्टस हैं. Fortune Oil घर-घर की पसंद है. इसके अलावा कंपनी चावल, सोयाबिन, बेसन, दाल, वनस्पति, खिचड़ी, साबुन, आंटा, चीनी समेत दर्जनों प्रोडक्ट तैयार करती है. ज्यादातर प्रोडक्ट्स Fortune ब्रांच नाम से आते हैं.

1999 में कंपनी की स्थापना

अडाणी विल्मर का सबसे पॉप्युलर प्रोडक्ट‘Fortune’ है . इस कंपनी की स्थापना अडाणी ग्रुप और सिंगापुर आधारित Wilmar कंपनी के साथ ज्वॉइंट वेंचर में 1999 में हुई थी. विल्मर ग्रुप का कारोबार मुख्य रूप से एग्री बिजनेस है.

भारत में सबसे बड़ा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क

अडाणी विल्मर की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, एडिबल ऑयल मार्केट में अपने देश में इसका सबसे बड़ा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है. पूरे देश में इसके 85 स्टॉक प्वॉइंट और 5000 डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं. रिटेल मार्केट में इसकी हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी है. पूरे देश के करीब 15 लाख रिटेल आउटलेट पर इसका प्रोडक्ट उपलब्ध होता है. हेल्थ को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने स्पेशल ऑयल Rice Bran and Vivo को लॉन्च किया है. वहीं कंपनी का एक अन्य एडिबल ऑयल ब्रांड Rupchanda बांग्लादेश में मार्केट लीडर है. वहां कंपनी की दो बड़ी रिफाइनरी भी है.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: