Friday, October 22nd, 2021

Amarnath Yatra 2021 : रद्द हुई अमरनाथ यात्रा, श्रद्धालुओं के लिए होगी ऑनलाइन आरती-पूजा

देश में कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल भी अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) को रद्द कर दिया गया है. श्राइन बोर्ड से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कोरोना (Covid 19) के चलते अमरनाथ यात्रा रद्द (Amarnath Yatra Cancel) कर दी गई है. ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन आरती और दर्शन के इंतजाम किए जाएंगे.

इस बात की जानकारी देते हुए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है. श्राइन बोर्ड के सदस्यों के साथ गहन चर्चा के बाद ये फैसला लिया गया है. यात्रा केवल प्रतीकात्मक होगी. हालांकि, सभी पारंपरिक धार्मिक अनुष्ठान पिछले साल की तरह किए जाएंगे. उन्होंने कहा, इस वक्त लोगों की जान बचाना जरूरी है.ऐसे में इस साल तीर्थयात्रा आयोजित करना चित नहीं है.

28 जून से सुरू होनी थी यात्रा

जानकारी के मुताबिक पवित्र गुफा से सुबह-शाम आरती का ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा. ऐसे में देशभर से लोग घर पर बैठकर बाबा बर्फानी के दर्शन कर पाएंगे.  श्राइन बोर्ड ने इससे पहले 28 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू करने का फैसला लिया था. अमरनाथ गुफा मंदिर 3,880 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है, जिसके लिए 56 दिन की यात्रा पहलगाम और बालटाल रास्तों से 28 जून को शुरू होती और 22 अगस्त को खत्म होती. जून के आखिरी में शुरू होने वाली यात्रा के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करवाकर परमिशन लेने के लिए कहा गया था.

इस बार अमरनाथ यात्रा को लेकर श्राइन बोर्ड ने युद्ध स्तर पर तैयारियां की थी. उम्मीद थी कि इस बार बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए लगभग 6 लाख श्रद्धालु पहुंचेंगे. तैयारियों को लेकर उप राज्यपाल और श्राइन बोर्ड के अधिकारियोंके बीच कई बार बैठकें हुई थीं. यात्रा को लेकर ऑनलाइन पंजीकरण भी शुरू हो गया था लेकिन संक्रमण के तेजी से बढ़ते खतरे को देखते हुए बोर्ड ने पंजीकरण को भी रोक दिया.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: