Friday, June 25th, 2021

Bangladesh removed travel ban to Israel : बांग्लादेश के पासपोर्ट पर इसराइल को ग़लतफ़हमी हुई या बात कुछ और है

Bangladesh removed travel ban to Israel : बांग्लादेश के पासपोर्ट पर इसराइल को ग़लतफ़हमी हुई या बात कुछ और है

Bangladesh removed travel ban to Israel : बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि बांग्लादेशी (Bangladesh) पासपोर्ट वाले लोगों के इसराइल (Israel) जाने पर पाबंदी अब भी जारी है. दरअसल सारा मामला उस समय शुरू हुआ, जब बांग्लादेश के नए पासपोर्ट पर से ‘इसराइल छोड़कर सभी देश’ लाइन हटा दी गई.

इतना ही नहीं, मामला उस समय और भी उलझ गया, जब इसराइली विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी गिलाड कोहेन ने एक न्यूज़ रिपोर्ट को ट्वीट करते हुए कहा कि बांग्लादेश (Bangladesh) ने इसराइल जाने पर लगी पाबंदी हटा ली है.

उन्होंने इस क़दम का स्वागत किया और बांग्लादेश सरकार से अपील की कि वो इसराइल के साथ कूटनीतिक संबंध स्थापित करे.

Bangladesh removed travel ban to Israel : इस मामले पर तूल पकड़ता देख Bangladesh के विदेश मंत्रालय ने रविवार को बयान जारी करके स्पष्टीकरण दिया है.

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है- मंत्रालय का ध्यान इस पर गया है कि इसराइली (Israel) विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश के ई पासपोर्ट में इसराइल पर पाबंदी का ज़िक्र नहीं किया गया है और इसराइल ने इसका स्वागत किया है.

ऐसा लगता है कि नए ई-पासपोर्ट से भ्रम पैदा हुआ है, जिसमें ‘इसराइल (Israel) को छोड़कर सभी देश’ का ज़िक्र नहीं है. ये लाइन हटाने का फ़ैसला अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के हिसाब से किया गया है.

बांग्लादेश की मध्य पूर्व को लेकर विदेश नीति में कोई बदलाव नहीं आया है. बांग्लादेशी पासपोर्ट धारकों के इसराइल की यात्रा पर पाबंदी जारी है. बांग्लादेश की सरकार इसराइल (Israel) को लेकर अपनी स्थिति पर क़ायम है और इसमें कोई बदलाव नहीं आया है.

Bangladesh removed travel ban to Israel : बयान में आगे लिखा गया है कि Bangladesh ने अल अक़्सा मस्जिद और ग़ज़ा में नागरिकों पर इसराइली कार्रवाई की निंदा की है.

Follow Us On Medium

यह भी पढ़े : ISRAEL PALESTINE CONFLICT :इजराइल – हमास के बीच संघर्षविराम, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा सुकून की खबर

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: