Friday, September 17th, 2021

Bernard Arnault हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्स

Bernard Arnault World’s New Richest Man

लग्जरी फैशन ब्रांड लुई विटन (Louis Vuitton) के मालिक बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) और इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) को पीछे छोड़ दिया है.

फोर्ब्स की रियल-टाइम बिलिनेयर्स लिस्ट (Forbes Real Time Billionaires List) में टॉप पर पहुंच गए हैं. अर्नाल्ट 198.9 अबर डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

वहीं, जेफ बेजोस 194.9 अरब डॉलर संपत्ति के साथ दूसरे जबकि एलन मस्क 185.5 अरब डॉलर संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं

Bernard Arnault के पास मौजूदा ब्रांड

एलवीएमएच (LVMH) के पास कई मशहूर फैशन ब्रांड है जिसमें फेंडी, क्रिश्चियन डायर (Christian Dior) और जिवेंची (Givenchy) जैसे ब्रांड शामिल है.

एलवीएमएच (LVMH) के मुखिया अर्नाल्ट Louis Vuitton और सैफोरा (Sephora) जैसे 70 ब्रांड का एंपायर संभालते हैं.

फोर्ब्स के रियल टाइम बिलियनर्स रैंकिंग में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की दौलत में रोजाना उतार-चढ़ाव को नापा जाता है. इसके हिसाब से बर्नार्ड ने बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति का खिताब अपने नाम कर लिया है.

1984 में हुई थी शुरुआत

Bernard Arnault ने साल 1984 में लग्जरी गुड्स मार्केट में कदम रखा था. उन्होंने एक टेक्सटाइल ग्रुप का अधिग्रहण किया था, जिसके पास Christian Dior का भी स्वामित्व था.

4 साल बाद उन्होंने LVMH में कंट्रोलिंग स्टेक खरीदा. उनके आर्ट कलेक्शन में मॉडर्न और कन्टेंपररी पेंटिंग्स हैं, जिनमें पिकासो और वारहोल की पेंटिंग भी शामिल है.

टिफिनी की शुरुआत न्यूयॉर्क में 1837 में हुई थी. टिफिनी के प्रोडक्ट की पैकिंग में इस्तेमाल होने वाले ब्लू बॉक्स इसकी खास पहचान है.

महामारी के बाद से पहली छमाही में रिकॉर्ड बिक्री

COVID-19 महामारी के बाद से Louis Vuitton में रिकवरी आई है. इसके कई ब्रांडों ने 2021 की पहली छमाही में रिकॉर्ड बिक्री और मुनाफा कमाया है.

दूसरी तिमाही कंपनी का राजस्व 17.4 अरब डॉलर बढ़ा है, जो प्री-कोविड के स्तर से 14 फीसदी अधिक थी.

पिछले हफ्ते एमेजॉन की कमाई के बाद स्टॉक में 7 फीसदी से ज्यादा की गिरावट ने अर्नाल्ट को शीर्ष स्थान पर पहुंचाने में मदद की,

क्योंकि बेजोस ने एक ही दिन में अपनी कुल संपत्ति में लगभग 14 बिलियन डॉलर गंवा दी.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: