Friday, September 17th, 2021

Best Story : हौसला और जुनून हो तो ऐसे ही मुस्कुराती है जिंदगी

आधुनिक तरीके से सब्जी की खेती कर परमेश्वर बना लखपति

कांकेर, 5 अगस्त 2021,NHI,जिंदगी में कुछ कर गुजरने का हौसला और जुनून हो तो किस्मत संवर जाती है और जिंदगी मुस्कुराने लगती है। अपनी लगन और मेहनत से ऐसा ही कुछ कर दिखाया है, कांकेर जिले के चारामा विकासखण्ड के ग्राम सराधुनवागांव के प्रगतिशील किसान श्री परमेश्वर रजक ने। एम.काम. करने के बाद श्री परमेश्वर रजक ने समय गवाएं बिना खेती-किसानी शुरू कर दी। शुरूआती दौर में परम्परागत तरीके से धान की खेती की। इसमें ज्यादा लाभ होता न देखकर श्री परमेश्वर ने आधुनिक तरीके से सब्जी की खेती की शुरूआत की और साल भर में ही इससे लाखों की आमदनी अर्जित करने लगे है। श्री परमेश्वर की कामयाबी में उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों एवं छत्तीसगढ़ शासन की योजनाएं भी बराबर की मददगार बनी।
 
श्री परमेश्वर रजक ने ढाई एकड़ जमीन में आधुनिक पद्धति से बरबट्टी, करेला और भिण्डी की खेती की जा रही है। इससे पहले ही साल में उन्हें 8 लाख रूपए की आमदनी प्राप्त हुई है। कृषक परमेश्वर रजक प्रतिदिन सुबह चारामा सब्जी मण्डी ले जाकर सब्जी बेचते  है। सब्जी विक्रेता भी उनके यहां से सब्जी खरीद कर ले जाते हैं। हार्टिकल्चर में बीएससी उत्तीर्ण श्री परमेश्वर रजक का बेटा भी सब्जी की खेती में उन्हें सहयोग देता है, जिससे उन्हें काफी मदद मिलने लगी है। श्री रजक बताते है कि गर्मी के मौसम में दो एकड़ में करेला एवं बरबट्टी की खेती कर उससे लगभग लाखों रूपए आमदनी अर्जित की है।

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेकर आधुनिक पद्धति से सब्जी की खेती करने से श्री परमेश्वर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने के साथ अब अपने गांव के जरूरतमंद लोगों को भी रोजगार देने में सक्षम हो गए हैं। उन्हें उद्यानिकी विभाग द्वारा ढाई एकड़ जमीन पर तार फेंसिंग कराने के लिए निःशुल्क तार उपलब्ध कराया गया है और ड्रिप सिस्टम के लिए 43 हजार रूपए का अनुदान मिला है। आधुनिक तरीके से सब्जी की खेती करने वाले श्री परमेश्वर गांव और आसपास के किसानों के लिए प्ररेणा स्त्रोत भी बन गये है। श्री परमेश्वर रजक का कहना है कि परिस्थितियां चाहे जैसी भी हो यदि व्यक्ति हिम्मत, हौसला और लगन के साथ परिश्रम करें तो सफलता अवश्य मिलती है।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: