Sunday, October 17th, 2021

Best Vaccination : पंडो और पहाड़ी कोरवाओं ने लगवाई वैक्सीन, विशेष पिछड़ी जनजाति के लोग ले रहे रूचि

प्रभारी मंत्री डॉ. डहरिया ने अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

रायपुर 21 सितम्बर 2021,NHI,

7918311F12D320F9C95CC505744D95FE
ED0325007485618633D1B15440744E0C

 शासन-प्रशासन की पहल का असर विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों पर होने लगा है। वे शिविर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर न सिर्फ अपना स्वास्थ्य जांच करा रहे हैं, कोरोना से बचने के लिए टीका भी लगवा रहे हैं। सरगुजा जिला में प्रशासन द्वारा मंगलवार को लखनपुर विकासखंड मुख्यालय से लगभग 15 किमी दूर स्थित वनांचल एवं दुर्गम ग्राम पंचायत परसोड़ीकला के पंडोपारा मोहल्ले में विकासखण्ड स्तरीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें विशेष पिछड़ी जनजाति पण्डो एवं पहाड़ी कोरवा समुदाय के 20 लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई। सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया ने शिविर के माध्यम से विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने और स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए मौसमी बीमारी से बचने और उपचार हेतु जागरूक करने के निर्देश दिए है। 

     निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों को लाभान्वित करने पहल की गई। शिविर में विशेष पिछड़ी जनजाति के 74 लोगों को लाभान्वित किया गया। पंडो और पहाड़ी कोरवा जनजाति के 20 लोगों ने कोरोना का टीका भी लगवाया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उन्हें आवश्यक परामर्श भी दिया।

     विशेष शिविर में पंडोपारा निवासी श्री राजेन्द्र ने अपने 2 वर्षीय बेटे आर्यन का स्वास्थ्य जांच कराया। चिकित्सकों ने स्वास्थ्य जांच कर शिशु संरक्षण माह के मद्देनजर बच्चे को आयरन फोलिक एसिड का सीरप देकर विटामिन ‘ए’ का घोल पिलाया। पंडोपारा में विशेष पिछड़ी जनजाति पंडो, कोरवा आदि समुदाय के लोग रहते हैं। डॉक्टरों की टीम ने शिविर में बीपी, शुगर, एचबी, मलेरिया, डेंगू, वायरल फीवर, सर्दी, खाँसी तथा अन्य रोगों का जांच सह उपचार किया गया। शिविर के माध्यम से लोगों का निःशुल्क इलाज कर दवा वितरित की गई। इस दौरान लोगों को कोरोना नियमों का पालन करने की समझाइश दी गई। साथ ही ग्रामीणों को मौसमी बीमारी से सावधान रहने तथा अपने आस-पास को साफ रखने की अपील की गई। शिविर में विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों के द्वारा लोगों की समस्याओं को सुना गया तथा यथासंभव समाधान भी किया गया। विशेष पिछड़ी जनजाति के लोग अपने गांव में शिविर लगने से खुश दिखे। नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम एवं सरगुजा जिला के प्रभारी मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों सहित छूटे हुए पात्र लोगों को कोरोना से बचाव हेतु टीका लगवाने और मौसमी बीमारी से बचाव हेतु स्वच्छ रहने की अपील की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित भी किया है कि वनांचल और दुर्गम इलाकों में रहने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुचाते हुए उन्हें उपचार हेतु प्रेरित करे। प्रभारी मंत्री के मार्गदर्शन में सरगुजा जिला में कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार 20 सितम्बर से सभी जनपदों में पंडो और पहाड़ी कोरवा जनजाति बाहुल्य ग्रामों में जनपद स्तरीय विशेष शिविर आयोजित कर उन्हें स्वास्थ्य सहित बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। यह शिविर आगामी 30 सितम्बर तक चलेगी। शिविर के माध्यम से उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ उठाने प्रेरित किया जा रहा है।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: