Tuesday, June 22nd, 2021

Bharat Biotech Vaccine अभी WHO की सूची में शामिल नहीं , कब मिलेगी मान्यता ?

Bharat Biotech Vaccine अभी WHO की सूची में शामिल नहीं , कब मिलेगी मान्यता ?

नईदिल्ली,न्यूज हसल इंडिया, यह अत्यंत दुखद है जब भारत टीकाकरण के क्षेत्र में अग्रणी है और अनेक देशों को टीकाकरण के लिए मदद भी किया है तब उसे WHO की मान्यता के लिए इंतजार करना पड़ रहा है । उसका असर यह हो रहा है कि लोग विदेश यात्रा नही कर पाएंगे । जिन्होंने कोवेक्सीन लगवाई है वे अमेरिका यूरोप नहीं जा सकेंगे ।

क़ई देश अपने यहां आने के लिए क़ई तरह की छूट दे रहें हैं लेकिन भारत बायोटेक की वेकसींन कोवेक्सीन Covaxin लगवा चुके लोग अभी फिलहाल अमेरिका यूरोप नही जा पाएंगे क्योकि यह अभी WHO की मान्यता सूची में नहीं है । दुनिया के बड़े देश अभी WHO की इमर्जेंसीय यूज लिस्टिंग (ईयूएल) में शामिल वेकसींन लगवाने वाले लोगों को ही वीसा दे रहें हैं ।

वीसा के लिए टिके का प्रमाण पत्र प्रायः सभी देशों ने अनिवार्य कर दिया है ।ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड जैसे देश भी शामिल है । WHO की लिस्टिंग में सीरम की कोविशील्ड, मॉडर्ना, एस्ट्रैजेनेका, फाइजर,जॉनसन एंड जॉनसन,सिनोफार्म/बिबिआईपी की वेकसींन शामिल हैं। कोवेक्सीन का नाम नहीं है ।कोवेक्सीन को ईयूएल में शामिल करने के लिए भारत ने आवेदन दिया है पर अभी तक मान्यता नही मिली है उम्मीद है जून तक मान्यता मिल जाएगी ।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: