Thursday, May 19th, 2022

Business : एलआईसी का आईपीओ आज रिटेल निवेशकों के लिए खुल जाएगा

खुदरा निवेशकों का इंतजार अब खत्म हो गया है. आज चार मई है और भारत के सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आईपीओ आज रिटेल निवेशकों के लिए खुल जाएगा. सरकार रिटेल निवेशकों को एलआईसी आईपीओ के जरिए मोटी कमाई का बेहतरीन मौका उपलब्ध करा रही है. इस आईपीओ में एलआईसी के पॉलिसीधारकों और रिटेल निवेशकों को 9 मई तक इसमें पैसा लगाने का मौका मिलेगा. यानी वे इसे 9 मई तक सब्सक्राइव कर सकते हैं.

दिलचस्प बात यह भी है कि देश की सबसे बड़ी कंपनी एलआईसी का आईपीओ खुलते ही निवेशकों ने धड़ाधड़ शेयरों की खरीदारी करनी शुरू कर दी. आलम यह कि आईपीओ लॉन्च होने के कुछ देर बाद ही करीब 16 लाख शेयरों के लिए बोली लगाई गईं, जबकि कंपनी के कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्से में से करीब 27 फीसदी शेयरों की खरीदारी भी की गई.

सबसे बड़ी बात यह है कि रिटेल निवेशक एलआईसी के  में 902-949 रुपये के भाव पर कम-से-कम 15 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. इस आईपीओ में दो छूट हैं. इसके तहत पॉलिसीधारकों और रिटले निवेशकों को छूट दी जाएगी, लेकिन इनमें से किसी को भी एक साथ दो छूट का लाभ नहीं मिलेगा. पॉलिसीधारकों को 60 रुपये और रिटेल निवेशकों को 45 रुपये की छूट मिलेगी.

अब अगर कोई पॉलिसीधारक एलआईसी आईपीओ में निवेश करने के लिए छूट क लाभ लेना चाहता है, तो उसके पास 13 फरवरी से पहले की पॉलिसी होनी चाहिए, जो अब भी चालू हो. इसके बाद 28 फरवरी तक आपका पैन कार्ड इस पॉलिसी से जुड़ा होना चाहिए. अगर पॉलिसीधारक नाबालिग है, तो फिर उसके नाम से डीमैट खाता होना चाहिए.

बाजार विशेषज्ञों की मानें, तो निवेशकों को lIC में पैसा लगाना चाहिए. इंश्योरेंस सेक्टर अब भी बहुत ज्यादा पहुंच वाला क्षेत्र नहीं है. इसलिए इसमें आगे बढ़ने की संभावनाएं अपार हैं. 2021-32 के दौरान बीमा उद्योग 14-16 फीसदी की चक्रवृद्धि दर से विकास करेगा. हालांकि, इसकी बाजार हिस्सेदारी को लेकर एक चिंता जरूर बनी हुई है.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: