Wednesday, September 22nd, 2021

CG Big News : अमेरिका में भी गूंजा ‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’, निकाली गई रायपुर घड़ी चौक की झांकी

भारत दिवस परेड में नाचा ने झांकी के माध्यम से छत्तीसगढ़ की संस्कृति को पहुंचाया सात समुंदर पार

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति को अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्म देने के लिए दिया धन्यवाद

रायपुर, 10 अगस्त 2021

6EFF01CB186E94966FF277D358FF85EA

अमेरिका के शिकागो में इंडियन कम्युनिटी आउटरीच ¼ICO½ के तत्वावधान में आयोजित भारत दिवस परेड 2021 में नाचा ¼NACHA-North America Chhattisgarh Association½ ने छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करते हुए मिनी रायपुर की झांकी  के माध्यम से  छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित किया। झांकी में राष्ट्रध्वज तिरंगे के साथ ’छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’ और ‘भारत माता की जय’ की गूंज नेे सात समुंदर पार छत्तीसगढ़ को जीवन्त बना दिया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति को अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्म देने के लिए नाचा को धन्यवाद देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की झांकी अमेरिका में देख के मन गर्व से भर उठा। उन्होंने छत्तीसगढ़ की सांस्कृति को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले के जाने के लिए नाचा शिकागो चैप्टर के कार्यकारी सदस्यों सुश्री दीपाली सरावगी, श्री तिजेंद्र साहू, श्री सोनू जोशी, सुश्री शशि साहू, सुश्री नमिता कैस्था, श्री शंकर फतवानी, श्री गीता खेतपाल, श्री अभिजीत जोशी, श्री गणेश कर को धन्यवाद दिया है।

386A8AF1233ED10BB57863695A7FD43F


झांकी में प्रतीक के रूप में बनाए गए घड़ी चौक और आई लव रायपुर थीम ने मानो छत्तीसगढ़ और शिकागो की दूरियों को मिटा दिया। नाचा की सदस्य महिलाओं ने पारम्परिक वेशभूषा और छत्तीसगढ़िया गहने गले मे कटली मोहर, कान में खुटी, हाथ और भुजा में नागमोरी बहुटा, पहुंची और कलाई में आईठी, चुरि, माथे पर बिंदी लगाकर छत्तीसगढ़ महतारी के प्रति अपनी अपार श्रद्धा और प्रेम को व्यक्त करते हुए अपनी संस्कृति को सहेजने का सन्देश पूरी दुनिया को दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ी लोकगीत मउंहा झरे रे मउंहा झरे रे..डोंगरी के तीर, लगे हे साल छींद, लाली परसा बन म फुल और लोक नृत्य करते हुए छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति की छटा से अमेरिका को परिचय कराया।
गौरतलब है कि शिकागो में भारतीय समुदाय द्वारा अपने अपने राज्य और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें अलग-अलग राज्यों की झाकियां आकर्षण का केंद्र बिंदू थी। भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अमेरिका से  भारत की अमूल्य संस्कृति को पूरी दुनिया तक पहुंचाया जा रहा है ।NACHA के कार्यकारी अध्यक्ष श्री गणेश कर ने बताया कि छत्तीसगढ़ के लोग सात समंदर पार रह रहे हैं, लेकिन उनका दिल अपने मातृभूमि के लिए धड़कता है। रोड शो को सफल बनाने के लिए सभी सदस्यों के कड़ी मेहनत की है। नाचा पिछले 4 वर्षों से उत्तरी अमेरिका में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रहा है। इसी कड़ी में भारतीय समुदाय द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अगस्त के महीने भर राष्ट्रीय भक्ति से ओतप्रोत इवेंट आयोजित किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: