Thursday, December 9th, 2021

CG Korba News : नवनिर्मित सर्वसुविधायुक्त व भव्य गार्डन का लोकार्पण

NHI ,कोरबा में-पुराने कोरबा शहर के निवासियों की एक महत्वपूर्ण व बहुप्रतीक्षित मांग को उस समय मूर्त रूप मिला जब राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने करतल ध्वनि के बीच फीता काटकर नवनिर्मित सर्वसुविधायुक्त व भव्य गार्डन का लोकार्पण करते हुए उसे कोरबा की जनता को समर्पित किया। इस मौके पर महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्री श्यामसुंदर सोनी, श्री सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल सहित निगम की मेयर इन काउंसिल के सदस्य, पार्षदगण, एल्डरमेनगण व शहर के वरिष्ठ नागरिक उपस्थित थे।
राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल के विशेष प्रयास से नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा 01 करोड़ 13 लाख 07 हजार रूपये की लागत से पुराने कोरबा शहर में मुख्य मार्ग पर सर्वसुविधायुक्त भव्य गार्डन का निर्माण कराया गया है, जिसका लोकार्पण कल  राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल के करकमलों के से किया गया। 
इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजस्व मंत्री श्री जयिंसंह अग्रवाल ने कहा कि पुराने कोरबा शहर सीतामणी क्षेत्र में एक उद्यान के निर्माण की मांग बहुत पुरानी है, मैंने सत्ता में आते ही पहला कार्य यही किया कि यहांॅ पर स्थित  आबकारी विभाग के वेयर हाउस को अन्यत्र स्थानातरित कर यहांॅ पर एक सर्वसुविधायुक्त उद्यान के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करते हुए आवश्यक औपचारिकता के पश्चात उद्यान का निर्माण कार्य प्रारंभ कराया, उन्होंने कहा कि मुझे अत्यंत प्रसन्नता हो रही है कि आज यह उद्यान यहांॅ की जनता की सेवा में समर्पित किया जा चुका है तथा एक महत्वपूर्ण व बहुत पुरानी मांग पूर्ण हो चुकी है। राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि विगत 06 वर्षाे में  निगम क्षेत्र में दर्जनों उद्यानों का निर्माण कर नागरिकों को उद्यान की सुविधा मुहैया  कराई गई है तथा निगम के पुराने उद्यानों का जीर्णाेद्धार कर उन्हें नया स्वरूप दिया गया है। उन्होने कहा कि पूर्व महापौर श्रीमती रेणु अग्रवाल के कार्यकाल में कोरबा में विकास की जो धारा बही, वह अपने आप में अद्वितीय है, इस दौरान पानी, बिजली, सड़क, नाली, सामुदायिक भवन, सहित विभिन्न अधोसंरचनात्मक विकास संबंधी कार्य व्यापक स्तर पर हुए, जो आप सबके सामने हैं, इस विषय में ज्यादा कुछ कहने की आवश्यकता नहीं है। कोरबा शहर व विशेषकर पश्चिमी कोरबा क्षेत्र की पेयजल समस्या का सम्पूर्ण निराकरण तथा अंधेरे में डूबी हुई बस्तियां, ग्रामों में बिजली जैसी महत्वपूर्ण सुविधा उपलब्ध कराना आदि ऐसे कार्य हैं, जिन्हें हमेशा याद किया जाएगा। इस अवसर पर महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने अपने उद्बोधन में नगर निगम कोरबा क्षेत्र के विकास हेतु राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल द्वारा दिए जा रहे निरंतर मार्गदर्शन के लिए उनका आभार व्यक्त किया तथा कहा कि राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल के लगातार मार्गदर्शन में नगर निगम कोरबा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित है, इसमें कोई संशय नहीं है। लोकार्पण कार्यक्रम का संचालन वार्ड पार्षद श्री दिनेश सोनी के द्वारा किया गया।
उद्यान का नामकरण संत कंवर राम के नाम पर- उक्त उद्यान के भूमिपूजन के समय सिंधी समाज के लोगों ने उक्त उद्यान का नामकरण संत कंवर राम के नाम पर किए जाने का आग्रह राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल से किया गया था जिस पर राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने अपनी सहमति देते हुए नामकरण की अनुशंसा की थी, उक्त उद्यान का नामकरण संत कंवर राम के नाम पर किया गया है तथा इस उद्यान को संत कंवर राम उद्यान के नाम से जाना जाएगा।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: