Friday, September 17th, 2021

Awards :जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के नवनियुक्त अध्यक्षों का सम्मान

रायपुर, 01 अगस्त 2021

 सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में शनिवार 31 जुलाई को जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के नवनियुक्त अध्यक्षों का सम्मान समारोह अपेक्स बैंक मुख्यालय नवा रायपुर में आयोजित किया गया। सम्मान समारोह में अतिथियों द्वारा अध्यक्ष जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक रायपुर श्री पंकज शर्मा, दुर्ग के अध्यक्ष श्री जवाहर वर्मा, राजनांदगांव के अध्यक्ष श्री नवाज खान, बिलासपुर के अध्यक्ष श्री प्रमोद नायक, अम्बिकापुर के अध्यक्ष श्री रामदेव राम का सम्मान शॉल, श्रीफल और प्रतीक चिन्ह भेंटकर किया गया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया। 
मंत्री डॉ. टेकाम ने सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था खेती पर आधारित है। किसानों, आदिवासियों और महिलाओं की आमदनी का मुख्य जरिया खेती-बाड़ी के अलावा वनोपज संग्रहण, मछलीपालन, पशुपालन और कुटीर उद्योग है। किसानों के हित में राज्य सरकार ने नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी पर आधारित कार्ययोजना का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन किया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार का लक्ष्य यहां के जल, जंगल और जमीन पर छत्तीसगढ़ के निवासियों का हित सुरक्षित रखना है। साथ ही किसानों, आदिवासियों और महिलाओं को न्याय, स्वाभिमान एवं स्वावलंबन की जिन्दगी उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में कार्य कर रही है। वर्ष 2020-21 में 92 लाख मीट्रिक टन धान की सुचारू रूप से खरीदी की गई। सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों, खेतिहर मजदूरों और महिलाओं के हित में राजीव गांधी न्याय योजना और गोधन न्याय योजना का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत वर्ष 2019-20 में 5596 करोड़ रूपए की राशि 18 लाख 38 हजार 593 किसानों के खाते में अंतरित की गई। वर्ष 2020-21 में प्रथम किश्त की राशि 1500 करोड़ रूपए किसानों के खाते में प्रेषित कर दी गई है। 
समारोह में विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि पिछले वर्ष 2040 धान उपार्जन केन्द्र थे, जिनकी संख्या अब बढ़कर 2311 हो गई है। धान को खराब होने से बचाने के लिए अधोसंरचना विकास अंतर्गत 4622 चबूतरों का निर्माण मनरेगा अंतर्गत कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त 725 नवीन सहकारी समितियों में शेड-कम गोडाउन, चबूतरों का निर्माण मंडी बोर्ड के माध्यम से कराया जा रहा है। इन समितियों में आरकेव्हीवाई योजना अंतर्गत 55 गोदामों का निर्माण कराया गया है। सहकारिता के माध्यम से गोधन न्याय योजना के माध्यम से गोबर खरीदी की गई है। अब तक गोबर विक्रेताओं को 100 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है। समितियों द्वारा अब तक 25 करोड़ रूपए का वर्मी कम्पोस्ट वस्तु ऋण के रूप में वितरित किया जा चुका है। वनांचलों में आवश्कतानुसार 14 नवीन बैंकिंग शाखाएं खोलने की कार्यवाही अंतिम चरण में है। 
सम्मान समारोह को मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री विनोद वर्मा, अध्यक्ष अपेक्स बैंक श्री बैजनाथ चन्द्राकर और सचिव सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएं श्री हिमशिखर गुप्ता ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक श्री के.एन. कांडे और अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: