Tuesday, October 26th, 2021

CG News : जल जीवन मिशन के कार्यों का तेजी से हो क्रियान्वयन: मंत्री गुरु रुद्रकुमार

 रायपुर, 29 सितम्बर 2021,NHI,

BC6FBA099E088F4097141A5F41198054

 लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने जल जीवन मिशन के कार्यों का तेजी से क्रियान्वयन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उल्लेखनीय है कि मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान ग्रामीण अंचलों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने और जल जीवन मिशन के कार्यों को समय-सीमा पर पूर्ण करने के भी निर्देश दिए हैं। 
इसी कड़ी में सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जांजगीर-चांपा जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने आज बलौदा ब्लाक के ग्राम बसंतपुर में जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। श्री देवांगन ने कहा कि गांव के शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन उपलब्ध होने के संबंध में प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि सर्वे में कोई भी घर छूटना नहीं चाहिए। जल जीवन मिशन के तहत दिए गए निर्देश एवं निर्धारित मापदंड के अनुसार कार्य संपादित करें। आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल भवन, स्वास्थ्य केंद्र में भी योजना के तहत टेप नल से पेयजल उपलब्ध कराना है। यह कार्य भी समय-सीमा पर पूर्ण होनी चाहिए। 
इस अवसर पर सचिव श्री देवांगन ने गांव के विभिन्न घरों, आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल भवन में टेपनल और पाइपलाइन कार्य के विस्तार कार्य का भी निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीणों से जल जीवन मिशन के तहत किए गए किए जा रहे कार्य के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि ग्राम बसंतपुर में टंकी का निर्माण, पाइप लाइन विस्तार और ट्यूबवेल का कार्य भी साथ-साथ किया जा रहा है। एक माह के पश्चात ट्रायल और मेंटेनेंस का कार्य किया जाएगा। ट्रायल के तीन माह पूर्ण हो जाने के पश्चात ग्राम पंचायत को हैंड ओवर किया जाएगा। इसके साथ-साथ गांव के आंगनबाड़ी, स्कूल भवन में भी 2 दिनों के भीतर नल कनेक्शन का कार्य पूर्ण हो जाएगा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर, जांजगीर एसडीएम श्रीमती कमलेश नंदनी साहू, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी सहित ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: