Thursday, May 19th, 2022

CG News : मुख्यमंत्री मितान योजना से आम नागरिकों को मिलने लगा लाभ

अनुराधा और अदविक को मितान ने दो घंटे के भीतर घर पहुंचाकर दिया जन्म प्रमाण पत्र

रायपुर, 02 मई 2022/मुख्यमंत्री मितान योजना से नागरिकों को घर बैठे नागरिक सेवाएं मिलनी लगी है। इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों पर बिना किसी देरी के प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही शुरू हो गई है। बिलासपुर जिले की महामाया विहार निवासी अनुराधा उपाध्याय और अदविक उपाध्याय को जन्म प्रमाण पत्र टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करने के दो घंटे के भीतर ही घर पर प्राप्त हो गया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा 01 मई को मुख्यमंत्री मितान योजना के प्रथम चरण का शुभारंभ किया गया था।

मुख्यमंत्री मितान योजना से नागरिक सेवाओं का लाभ उठाने के लिए बिलासपुर जिले की माहामाया निवासी अनुराधा उपाध्याय और अदविक उपाध्याय ने जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल किया। कॉल करने के कुछ ही देर में मितान उनके घर पहुंचा और उसने आवश्यक दस्तावेज प्राप्त किए। उसके बाद मितान दो घंटे के भीतर ही जन्म प्रमाण लेकर उनके घर पहुंचा। दोनों ने मुख्यमंत्री मितान योजना से जन्म प्रमाण पत्र का लाभ घर पर अपने सुविधाजनक समय पर मिलने से प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि पहले जन्म प्रमाण पत्र के लिए काफी समय लगता था और कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे। मुख्यमंत्री मितान योजना के शुरू हो जाने से शासकीय सेवाओं का लाभ लोगों को घर बैठे मिलने लगा है। इससे आम नागरिकों को सेवाएं सहजता से सुलभ होने लगी है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से नागरिकों को विशेषकर बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं निरक्षरों को घर बैठे आसानी 100 प्रकार की सेवाएं घर बैठे मिल सकेंगी। अभी वर्तमान में प्रथम चरण में प्रदेश के 14 नगर निगमों में 13 प्रकार की नागरिक सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं। इस योजना के तहत नागरिकों को मूल निवास प्रमात्र पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं दस्तावेज की नकल, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि-रिकार्ड आदि की प्रति), मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण, जन्म प्रमाण पत्र सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार, विवाह प्रमाण पत्र सुधार आदि नागरिक सेवाएं घर बैठे मिलेंगी।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: