Sunday, May 22nd, 2022

CG News : शिक्षा और रोजगार से जुड़े सवालों पर नौजवान सभा चलाएगी अभियान : राष्ट्रीय सम्मेलन में दामोदर श्याम और प्रदीप मानिकपुरी होंगे प्रतिनिधि

कोरबा। शिक्षा और रोजगार से जुड़े सवालों पर जनवादी नौजवान सभा ने पूरे जिले में अभियान चलाने और नौजवानों को बड़े पैमाने पर लामबंद करने के लिए संगठन विस्तार का निर्णय लिया है। इस हेतु जिला संयोजन समिति का भी गठन किया गया, जिसके संयोजक अभिजीत गुप्ता चुने गए हैं। दामोदर श्याम, रघु कंवर, देवेंद्र, संजय यादव, रमेश शर्मा, निशांत झा, दिलीप दास, धरवेंद्र मिश्रा और दिलीप नेताम संयोजन समिति के सदस्य चुने गए हैं। 10 सदस्यीय यह संयोजन समिति गांव गांव में युवाओं को जनवादी नौजवान सभा से जोड़ने के लिए सदस्यता अभियान चलाएगी, ,जून-जुलाई में प्राथमिक इकाइयों का गठन किया जाएगा और सितंबर में संगठन का जिला सम्मेलन कराने का निर्णय लिया गया है।

यह जानकारी नौजवान सभा के संयोजक अभिजीत गुप्ता ने दी। उन्होंने बताया कि जनवादी नौजवान सभा का 11वां राष्ट्रीय सम्मेलन 12-14 मई तक कोलकाता में होने जा रहा है। इस सम्मेलन में छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधिमंडल में कोरबा से दामोदर श्याम और सूरजपुर से प्रदीप मानिकपुरी शामिल होंगे।

बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य प्रशांत झा भी उपस्थित थे। उन्होंने जल-जंगल-जमीन-खनिज के मुद्दे पर राज्य और केंद्र सरकारों की कॉर्पोरेटपरस्त नीतियों की तीखी आलोचना की। उन्होंने कहा कि इन नीतियों के कारण आदिवासियों और किसानों की जमीन हड़पी जा रही है और बदले में उन्हें रोजगार और पुनर्वास सुविधाएं तक नहीं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि स्थायी प्रकृति के कामों को भी ठेका मजदूरों से कराया जा रहा है। इसके कारण मजदूरों का शोषण तो बढ़ ही रहा है, रोजगार के अवसर भी घट रहे हैं। इसीलिए विस्थापन और रोजगार से जुड़े सवाल कोरबा जिले के लिए बहुत महत्वपूर्ण सवाल हैं। उन्होंने राज्य और केंद्र सरकारों के विभागों में रिक्त पदों को भरे जाने और निजी क्षेत्र में आरक्षण दिए जाने के लिए संघर्ष करने की जरूरत पर भी बल फ़िया। उन्होंने कहा कि इन मुद्दों पर नौजवान सभा दूसरे मजदूर-किसान संगठनों के साथ मिलकर साझा संघर्ष विकसित करेगी।

अभिजीत गुप्ता
संयोजक, जनौस, कोरबा

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: