Tuesday, June 22nd, 2021

CG News : सामाजिक बहिष्कार के मामले पर कार्यवाही हो. डॉ दिनेश मिश्र.

अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ दिनेश मिश्र ने बताया जशपुर, बिलासपुर में कुछ परिवारों का सामाजिक बहिष्कार हुआ है जिससे उक्त परिवार परेशान हो गए हैं ,किसी भी व्यक्ति का सामाजिक बहिष्कार अनुचित और अमानवीय है,जिलाधीश को पत्र लिख कर इस मामले में कार्यवाही की मांग की है,तथा सरकार से सामाजिक बहिष्कार के सम्बंध में सक्षम कानून बनाने के माँग की गई है
डॉ दिनेश मिश्र ने बताया ,बिलासपुर के श्री डी पी नवग्वाल उन्हें जानकारी दी है कि उनके पुत्र अंकित नवग्वाल के विवाह के उपरांत ,उसके विवाह में शामिल 14 परिवारों को सामाजिक कार्यक्रमों ,व समाज से बहिष्कृत कर हुक्का पानी बन्द कर दिया गया तथा सभी परिवारों से पाँच हजार हजार रुपये जुर्माना तथा सामाजिक भोज आयोजित करने का फरमान जारी कर दिया गया है .
महाकुल समाज के पदाधिकारियो ने बैठक कर उनके परिवार तथा विवाह में शामिल होने वाले परिवारों का सामाजिक बहिष्कार कर हुक्का पानी बन्द करने की घोषणा कर दी.अंकित नवग्वाल नामक युवक ने 10 दिसम्बर 2020 को प्रेम विवाह किया था जिस के लिये उक्त युवक को दोषी मानकर सामाजिक पंचायत ने उक्त परिवार को बहिष्कार की सजा दी. जिससे वे सभी पीड़ित परिवार घोर परेशानी में फंस गए हैं. किसी भी व्यक्ति को मानसिक, शारीरिक रूप से प्रताड़ना देना,उस का समाज से बहिष्कार करना अनैतिक एवम गम्भीर अपराध है. इस मामले में त्वरित कार्यवाही करने का कष्ट करें ,वही शासन से अपेक्षा है सामाजिक बहिष्कार के खिलाफ सक्षम कानून बनाने की पहल करें ताकि प्रदेश के हजारों बहिष्कृत परिवारों को न्याय मिल सके।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: