Thursday, December 9th, 2021

CGNews : फसल मुआवजा प्रकरण : 26 किसानों के लिए 7.20 लाख की मुआवजा राशि जारी, माकपा ने कहा — लड़ेंगे और जीतेंगे

कोरबा।NHI, एसईसीएल के बल्गी सुराकछार खदान के भूधसान से प्रभावित 26 किसानों के लिए 7 लाख 19 हजार 680 रुपये की फसल मुआवजा राशि एसईसीएल बिलासपुर से स्वीकृत होकर कोरबा मुख्यालय पहुंच चुकी है, जिसे अब अनुविभागीय अधिकारी कटघोरा के माध्यम से किसानों के बीच वितरित किया जाएगा। यह जानकारी माकपा के कोरबा जिला सचिव प्रशांत झा ने एक विज्ञप्ति में दी है। उन्होंने अपने बयान के साथ स्वीकृति आदेश की प्रति तथा इस मुद्दे पर किये गए आंदोलन की फ़ाइल फोटो भी जारी की है। माकपा ने इसे भू-विस्थापित किसानों के संघर्षों की जीत बताते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में भी लड़ेंगे और जीतेंगे।

उल्लेखनीय है कि माकपा और छत्तीसगढ़ किसान सभा के नेतृत्व में डी-पिल्लरिंग से सुराकछार बस्ती के किसानों की खेती-किसानी को हो रहे नुकसान के खिलाफ पिछले एक दशक से लगातार आंदोलन किया जा रहा है और एसईसीएल प्रशासन को इसके एवज में मुआवजे का भुगतान करने बाध्य होना पड़ रहा है। लेकिन वर्ष 2017 से उसने मुआवजा देना बंद कर दिया था, जिसके खिलाफ सीएमडी के पुतले दहन से लेकर कोरबा मुख्यालय के घेराव तक कई आंदोलन किये गए और एसईसीएल प्रबंधन को विगत चार वर्षों का लंबित भुगतान करने को फिर बाध्य होना पड़ा है।

छत्तीसगढ़ किसान सभा के जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर ने बताया कि प्रबंधन ने वर्ष 2021-22 की मुआवजा राशि के लिए भी कार्यवाही शुरू कर दी है। उन्होंने मांग की है कि किसानों को मुआवजा तीन साल के अंतराल में नहीं, बल्कि हर साल दिया जाना चाहिए।

प्रशांत झा
जिला सचिव, माकपा, कोरबा
(मो.) 076940-98022

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: