Tuesday, June 22nd, 2021

Chhattisgarh News lockdown : राजीव लोचन मंदिर में हुआ रामजन्मोत्स्व , Corona Guidline के तहत मनी रामनवमी

Chhattisgarh News lockdown,

राजिम। न्यूज हसल इण्डिया ,

छत्तीसगढ़ के प्रयागराज राजिम में प्रसिद्द मन्दिर राजीव लोचन मंदिर में हर साल बड़े धूमधाम से रामनवमी उत्सव मनाया जाता है किन्तु इस साल कोरोना महामारी के चलते शासन के निर्देशानुसार पुजारियों एवं अन्य सदस्यों की सीमित उपस्थिति में मन्दिर में रामजन्मोत्स्व का पारम्परिक पूजा पाठ भगवान राजीवलोचन का किया गया। राजिम में भगवान राजीवलोचन की अद्भुत चतुर्भुजी प्रतिमा विश्व में एक अकेली है। यह चतुर्भुजी है इसलिए विष्णु का अवतार भी कहते हैं।

यहां राम नवमी में हरसाल अयोध्या की तरह हजारों में भीड़ होती है। रामलला का जन्म उत्स्व यहां अंचल में विशेष पहचान है। इसे देखने दूर दूर से लोग आते हैं। भगवान राजीव लोचन का अद्भुत श्रृंगार होता है। पहले दिन से नौ दिन तक माला की लड़ियाँ एक एक बढ़ती जाती है और अंत में नौ लड़ियों की माला पहनाई जाती है।

रामनवमी के मंदिर की विशेष साजसज्जा होती है। रामनवमी के दिन पंजरी का प्रसाद यहां बाटा जाता है। पिछले साल भी कोरोना का प्रकोप था और इस साल कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश में तबाही मचा रखी है । अतः Corona Guidline का पालन करते हुए पूजापाठ किया गया तथा विश्व की सुख शांति और समृद्धि की भगवान राजीव लोचन से प्राथना की गई।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: