Thursday, May 19th, 2022

Coal Crisis : कोयले कीआपूर्ति के लिए भारतीय रेलवे ने करीब 657 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया

भीषण गर्मी के दौरान देश के कई राज्यों के थर्मल पावर प्लांट में कोयले की भारी कमी के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने करीब 657 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. रेलवे के इस फैसले ट्रेनों में 509 एक्सप्रेस/मेल ट्रेन और 148 एमईएमयू की रेल सेवाएं प्रभावित होंगी. इन पैसेंजर ट्रेनों को रद्द करने के पीछे रेलवे का उद्देश्य करीब 533 कोयले के रैक को विभिन्न राज्यों के थर्मल पावर प्लांट तक पहुंचाने के लिए रास्ता देना है. हालांकि, पिछले साल भी भारतीय रेलवे ने थर्मल पावर प्लांटों में कमी के मद्देनजर थर्मल पावर प्लांटों तक कोयले की आपूर्ति के लिए करीब 347 रैक विभिन्न राज्यों में भेजे गए थे.

समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश के विभिन्न राज्यों में कोयले की कमी का सामना कर रहे थर्मल पावर प्लांटों की निर्बाध आपूर्ति के लिए भारतीय रेलवे ने करीब 657 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. रिपोर्ट में यह बताया गया है कि रेलवे की ओर से पैसेंजर ट्रेनों को रद्द करने के पीछे थर्मल पावर प्लांटों तक आसानी से कोयले के करीब 533 रैक को पहुंचने के लिए रास्ता देना है. रेवले के अधिकारियों ने बताया कि 427 रैक गुरुवार को ही लोड हो गए थे. उन्होंने कहा कि बिजली क्षेत्र के लिए करीब 1.62 मिलियन टन कोयले की ढुलाई की तैयारी कल ही पूरी कर ली गई.

ट्रेन सेवाओं को निलंबित करना अंतरिम उपाय

रेलवे के अधिकारी ने जानकारी दी कि थर्मल पावर प्लांटों में कोयले की कमी के बीच अबाध आपूर्ति के लिए ट्रेनों को निलंबित किया जाना अंतरिम उपाय है. उन्होंने कहा कि हम दैनिक आधार पर स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिन ट्रेनों को निलंबित किया गया है, उनमें कम व्यस्त रूट की ट्रेन शामिल हैं.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: