Friday, September 17th, 2021

Coal Scam: ED के समन पर हाजिर नहीं हुए ममता बनर्जी के मंत्री मलय घटक, कहा- ‘कोलकाता में या वीडियो कांफ्रेंसिंग से करें पूछताछ’

पश्चिम बंगाल के कथित कोयला घोटाले (Coal Scam) की जांच कर रही ईडी (ED) ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के कानून मंत्री मलय घटक (Law Minister Moloy Ghatak) को मंगलवार को तलब किया था, लेकिन मलय घटक आज मंगलवार को ईडी के दिल्ली कार्यालय में हाजिर नहीं हुए. उन्होंने ईडी को लिखे पत्र में कहा है कि वह इतनी जल्दी हाजिर होने में असमर्थ हैं. उनसे कोलकाता में या वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पूछताछ करें.

बता दें कि ईडी ने टीएमसी के वरिष्ठ विधायक को मंगलवार को पेश होने के लिए कहा था, लेकिन वह आज हाजिर नहीं हुए. इससे पहले ईडी ने इस मामले में सीएम ममता बनर्जी के भतीजे और महासचिव अभिषेक बनर्जी से पूछताछ की थी. ईडी ने अभिषेक बनर्जी से दोबारा पूछताछ के लिए 21 सितंबर को नया समन भेजा है.

ईडी को पत्र लिखकर कहा- इतने कम समय में यात्रा करना नहीं है संभव

मंत्री मलय घटक ने ईडी को लिखे पत्र में कहा है कि उनके लिए इतने कम समय में यात्रा करना संभव नहीं है. हालांकि, उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश होने या कोलकाता में जांच कराने का अनुरोध किया है. बता दें कि टीएमसी सांसद कोयला घोटाले में पूछताछ के लिए 6 सितंबर को नई दिल्ली मे ईडी के सामने पेश हुए थे. इस दौरान उनसे 9 घंटे तक पूछताछ हुई थी. तब अभिषेक बनर्जी ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा था कि जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करके कभी बंगाल की सत्ता में नहीं आ पाएंगे. इसके बाद ईडी ने 8 सितंबर का तलब भेजकर अभिषेक बनर्जी को दोबारा बुलाया था. हालांकि टीएमसी नेता ने इतने कम समय में कोलकाता से यात्रा करने में असमर्थता जताई.

कोयला तस्करी मामले में जांच कर रही है ईडी

पश्चिम बंगाल में कोयला तस्करी मामले की जांच सीबीआई और ईडी दोनों एजेंसियां कर रही हैं. बंगाल के पश्चिमी हिस्सों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड कई खदानें चलाती है. आरोप है कि एक रैकेट के दौरान कई सालों से अवैध रूप से खनन किए गए कोयले को काला बाजार में बेच दिया गया. इस मामले में मूल आरोपी कोयला तस्कर लाला है. केंद्रीय एजेंसियां अभिषेक बनर्जी के करीबी माने जाने वाले बिनय मिश्रा की तलाश कर रही है, लेकिन सूचना के अनुसार वह देश छोड़कर जा चुके हैं. केंद्रीय एजेंसियां इस मामले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजिरा बनर्जी को भी पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वह हाजिर नहीं हुई थी. इसके पहले सीबीआई ने उनके आवास पर जाकर पूछताछ की थी. उनकी बहन से भी इस मामले में पूछताछ हुई थी.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: