Thursday, May 19th, 2022

Bollywood : कान फिल्म फेस्टिवल 2022 भारत के लिए कई मायनों में खास

आजादी के 75 वें वर्ष के मौके पर हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। वही, भारत और फ्रांस के कूटनीतिक रिश्ते के भी 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। जबकि कान फिल्म फेस्टिवल की भी यह 75वी वर्षगांठ है। इसके अलावा कान महोत्सव में हमारे देश की फिल्मों को जगह मिली ही है, साथ ही भारत इस बार कंट्री ऑफ ऑनर बनेगा। बता दें कि कान फिल्म फेस्टिवल के इतिहास में पहली बार कोई देश ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ बनाया जा रहा है। कान फिल्म फेस्टिवल के दौरान कुल छह भारतीय भाषाओं की फिल्मों के माध्यम से दुनिया भारतीय सिनेमा की समृद्ध ऐतिहासिक विरासत व संस्कृति से रूबरू होगी। इन्हीं में से एक है फिल्म ‘रॉकेट्री -द नांबी इफेक्ट’! यह फिल्म (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) इसरो के पूर्व वैज्ञानिक और एयरोस्पेस इंजीनियर नांबी नारायण के जीवन पर आधारित है।

पेरिस में 17 मई से आयोजित होने जा रहे 75 वें कॉन्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में 19 मई को फिल्म ‘रॉकेट्री-द नांबी इफेक्ट’ के माध्यम से पूरी दुनिया भारतीय वैज्ञानिक नांबी नारायण के जीवन से रूबरू होगी। पूर्व भारतीय वैज्ञानिक नांबी नारायण को देश को तकनीक से जोड़ने के अलावा गरीब बच्चों के शिक्षा पर काम करने के लिए भी जाना जाता है। फिल्म में अभिनेता आर माधवन मुख्य भूमिका निभाते हुए नजर आने वाले हैं। ऐसे में इस फिल्म का कान समारोह में शामिल होना उनके लिए भी बेहद गर्वv और खुशी की बात है।

फिल्म ‘रॉकेट्री-द नांबी इफेक्ट’ के अलावा कान फिल्म फेस्टिवल में भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं की छह फिल्में भी प्रदर्शित की जाएंगी। इसमें मराठी में  ‘गोदावरी’, हिंदी में ‘अल्फा बीटा गामा’, मिशिंग में ‘बूम्बा राइड’, हिंदी व मराठी में’ धुई’,मलयालम में ‘ट्री फुल ऑफ पेरेंट्स ‘शामिल है। खास बात यह है कि इसमें से हिंदी फिल्म ‘अल्फा बीटा गामा’ कोरोना काल के लॉकडाउन पर आधारित कहानी है।

हमारे देश को कंट्री ऑफ ऑनर के रूप में आमंत्रित किया गया है, इसलिए कान फिल्म फेस्टिवल में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय सूचना प्रसारण व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा किया जाएगा। जबकि कान फिल्म फेस्टिवल के मौके पर उनके साथ रेड कार्पेट पर भारत के 12 कलाकार भी शामिल होंगे। जिनमें अक्षय कुमार, एआर रहमान, लोक कलाकार मामे खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, मलयालम व तमिल अभिनेत्री नयनतारा, पूजा हेज, प्रसून जोशी, आर माधवन, संगीतकार रिकी केज, फिल्म मेकर शेखर कपूर, तमिल-तेलगू- हिंदी अभिनेता तमन्ना भाटिया और वाणी त्रिपाठी चलेंगे।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: