Tuesday, June 22nd, 2021

CORONA VIRUS VACCINATION :-वैक्सीनेशन के समय आहार में शामिल करें कुछ खास डाइट, जिससे आप रहेंगे हमेशा राइट –

नई दिल्ली,(न्यूज़ हसल इंडिया)
आज के समय में कोरोना से बचने के लिए सभी जगह सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जिसका परिणाम यह आ रहा है कि अब कोरोना के सक्रीय आंकड़ों में कमी आये है जो सभी के लिए बहुत ही राहतभरी खबर है। वैज्ञानिकों और डॉक्टरों का दावा है कि वैक्सीन से डरे नहीं और कोविड की समस्या से बचने के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं। परंन्तु कोरोना वैक्सीन के दौरान और भी कुछ बातें है जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी एवं साइडएफेक्ट से दर्द में राहत भी मिलेगा। आइए जानते है खाने में कुछ उपयोगी चीजें जो हमेशा आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करेगी –
लहसुन और प्याज – इन दोनों को खाने में अधिक उपयोग करना चाहिए। इसमें सबसे अधिक फायदा इस बात का है कि यह इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर बेहद ही लाभदायक है। लहसुन में विटामिन बी 6 , फाइबर, सेलेनियम, मैगनीज, कॉपर, पोटेशियम, फास्फोरस प्राप्त होता है। इसके अलावा प्याज में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है।
अनाज – मुख्य रूप से साबुत अनाज अधिक लाभदायक है। इसमें मौजूद तत्व साइडइफेक्ट को कम रकने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त ब्राउन राइस, ज्वार, ओट्स, रागी, सत्तू एवं पॉप कॉर्न भी डाइट में शामिल किया जा सकता है।
पानी – विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीनेशन के एक दिन पूर्व और एक दिन बाद ढेर सारा पानी पीएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा।
साइडइफ़ेक्ट का असर ज्यादा पता नहीं चलेगा।
हल्दी – हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि है। यह एक रामबाण दवा के रूप में कार्य करती है। वैक्सीनेशन के बाद आप रात को हल्दी का दूध पी
सकते हैं।
फल – वैक्सीनेशन के बाद आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने चाहिए। फलों को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करना चाहिए। गर्मी के मौसम में बहुत से फल खाए जा सकते हैं जैसे तरबूज, खरबूजा, चीकू, आम इसके अलावा केले, अनार का भी सेवन कर सकते हैं। इन फलों से शरीर को ऊर्जा मिलती है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है।
हरी सब्जियां – हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: