Wednesday, September 22nd, 2021

Coronavirus : कोरोना संक्रमण में फेफड़ों को सुरक्षित रखने के लिए लाभदायक उपाय

नई दिल्ली,(न्यूज़ हसल इंडिया),
कोरोना के अटैक के दौरान जिस अंग के सबसे अधिक सुरक्षा की जरूरत पड़ती है वो है- लंग्स। क्योंकि कोरोना वायरस सबसे अधिक लंग्स को ही नुकसान पहुंचाता है। हम जानकारी ना होने के चलते कुछ ऐसे चीजें खाते हैं जो हमारे शरीर के लिए  हानिकारक हो सकती हैं। शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए जरूरत है कि फेफड़े अच्छे ढंग से कार्य करें, फेफड़े से छनने के बाद ही ऑक्सीजन आपके शरीर में पहुंचती है।


एल्कोहल  – अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन

आपके लीवर और लंग्स को ख़राब कर सकता है। अल्कोहल में सल्फाईट होता है जो अस्थमा का कारण भी बन सकता है। इसके साथ ही लंग्स सेल्स को प्रभावित कर सकता है। यदि आप किसी फेफड़े संबंधी बीमारी से ग्रसित हैं तो अल्कोहल का सेवन कम ही करें या ना करें तो अधिक लाभदायक होगा। इसके विपरीत वाइन लंग्स के लिए काफी अच्छी मानी जाती है।
सॉफ्ट ड्रिंक – यदि आप सॉफ्ट ड्रिंक के आदि हो चुके हैं तो समय रहते इसे त्याग दीजिये क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में शुगर होता है। यदि कोई व्यक्ति सप्ताह में 5 से अधिक ड्रिंक का सेवन करता है तो वह शीघ्र ही ब्रोन्काइटस की समस्या का शिकार भी हो सकता है। वहीं बच्चे अस्थमा के शिकार हो सकते हैं।


अधिक नमक का सेवन – यदि इंसान अधिक मात्रा में नमक का प्रयोग खाने में करता है तो यह लंग्स के लिए काफी हानिकारक साबित होता है। हाई सोडियम डाईट के कारण आपको अस्थमा के लक्षण नजर आने लगेंगे। इसलिए इस बात का एहतियात बरतना जरूरी है कि खाने में कम नमक का प्रयोग किया जाए।  स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एक दिन में 1500 से 2300 एम् जी नमक का सेवन करना चाहिए।


गोभी, ब्रोकली – पेट में गैस बंनने और ब्लोटिंग के चलते भी सांस लेने में समस्या हो सकती है। जिसका बुरा असर आपके फेफड़ों पर पड़ता है। इसलिए गोभी, ब्रोकली और पत्तागोभी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें काफी मात्रा में फाइबर और न्यूट्रीएंस पाए जाते हैं परन्तु यह पेट में गैस बनने के कारण बन जाते हैं।


कहते है जीवन में जान है तो जहान है। जीवन में अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रखना स्वयं मनुष्य के हाथ में ही होता है। इसलिए मनुष्य को यह पूरी कोशिश करनी चाहिए कि वह पूरी तरह खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सके नहीं तो उसकी एक छोटी सी लापरवाही भी बड़े- बड़े दुखों को निमंत्रण दे सकती है। इसलिए यही अच्छा होगा कि स्वस्थ रहो और मस्त रहो।    

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: