Wednesday, December 8th, 2021

Coronavirus Pendamic India : त्रासदी में Covid Centre शुरू होना चाहिए मन्त्री-राजनेता से उद्घाटित नहीं

Coronavirus Pendamic India : नईदिल्ली, न्यूज हसल इंडिया,

जब पूरे देश में Corona महामारी कोहराम मचाई हुई है । चारों तरफ हाहाकार है ।

अस्पताल में लाश गिनती नहों हो पा रही है और श्मशान में लाशों को लाइन लगाना पड़ रहा है । देश के किसी भी अस्पताल में ऑक्सीजन नही है ।

मरीज तड़फ तड़फ कर दम तोड़ रहा है तब अगर यह खबर आये कि फला शहर में फलां मन्त्री कोविड सेंटर का उद्घाटन करेंगे बहुत ही हास्यासपद और दुखद लगता है ।

ऐसी ही खबर आज मीडिया में तैर रही है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमितशाह (Amit Shah) अहमदाबाद के वीरवार पहुंच गए है और वहां 900 बिस्तर के कोविड सेंटर (Covid Centre) का उद्घाटन करेंगे ।

दरअसल आज अहमदाबाद में वीरवार में डीआरडीओ की ओर से जीएमडीसी मैदान में निर्मित 900 बिस्तर के कोविड अस्पताल की शुरुआत हुई है जिसका उद्घाटन गृहमन्त्री अमित शाह ने किया ।

उनके साथ मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल (Nitin Patel) भी थे ।

सेना के करीब 20 डॉक्टर इस कोविड सेंटर में अपनी सेवाएं देंगे और सेना के ही नर्सिंग में पैरामेडिकल स्टाफ रखा गया है । अस्पताल सर्वसुविधायुक्त मात्र एक हफ्ते में तैयार किया गया है ।

वे लोग प्रशंसा के पात्र हैं जिन लोगों ने दिन रात एक कर महज सात दिन में यह सेंटर तैयार करके दे दिया । उनकी मेहनत को सलाम किया जाए ।

यहां आइसीयू बेड व ऑक्सीजन के साथ अन्य सभी सुविधाएं इतने कम समय मे उपलब्ध कराई गई है ।

चलो यह बहुत अच्छी खबर है कि सर्वसुविधायुक्त 900 बिस्तर का कोविड सेंटर शुरू हो गया है । यहां हमारे आपके परिवार का ही उपचार होगा ।

पर यह बात बिल्कुल भली नही लगती कि ऐसे त्रासदी के समय में कोई मंत्री या राजनेता उसका उद्घाटन भी करे ।

यह समय उदघाटन व उल्लास का समय नही है । जितनी जल्दी हो सके उपचार सुविधा बिना तामझाम के शुरू होना ही महानता है ।

हमारा यही धर्म मानवीय मूल्यों को जिंदा रख सकता है । अब यही चाहते हैं कि प्रधानमन्त्री से गृह मन्त्री तक विचार करना चाहिए कि देश में किसी भी चीज का उद्घाटन या शुभारम्भ समारोह न हो ।

और मन्त्रियों के हाथों से बिल्कुल न हो । अगर करना भी है तो कोरोना योद्धाओं के द्वारा शुरू होना चाहिए यह उनकी सेवाओं के प्रति सम्मान होगा । और यही आज का राजधर्म भी होगा ।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: