Sunday, May 22nd, 2022

Covid-19 live: त्रिपुरा में 20 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू का एलान, मंडाविया कल करेंगे राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से चर्चा

देश में कोरोना संक्रमण में बहुत तेजी से वृद्धि हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में 1.5 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए। रविवार को 1,59,632 मामले दर्ज किए गए, जो शनिवार की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक हैं। वहीं पश्चिम बंगाल व महाराष्ट्र में संक्रमण दर सबसे ज्यादा है। 
इस बीच खबर है कि साइप्रस में कोरोना के एक और नए वैरिएंट डेल्टाक्रॉन की पहचान की गई है। यह वैरिएंट ओमिक्रॉन व डेल्टा का सम्मिलित रूप है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम साढ़े 4 बजे कोरोना की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे।

झारखंड में 3444 नए केस

झारखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3,444 मामले सामने आए हैं। इस दौरान छह लोगों की कोरोना से मौत हुई और 1208 रिकवरी हुईं।

बिहार में कोरोना के 4526 नए मामले

बिहार में शनिवार को कोरोना के 4526 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमण के मामले बढ़कर 7,40,377 हो गए हैं। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 12,311 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। संक्रमण के मामले बढ़ने पर राज्य के मुख्य विपक्षी दल राजद ने राजधानी में स्थित अपना कार्यालय शनिवार को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया। राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई है। अब तक 71,5966 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जिसमें से 704 लोग पिछले 24 घंटे में संक्रमण मुक्त हुए।

सुप्रीम कोर्ट में कोरोना का विस्फोट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में तेज वृद्धि के बीच सुप्रीम कोर्ट में भी संक्रमण के मामले सामने आने लगे हैं। कोर्ट में चार न्यायाधीश और लगभग पांच फीसदी कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं। शीर्ष अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि शीर्ष कोर्ट के 32 न्यायाधीशों में से कम से कम चार न्यायाधीश और लगभग 3,000 कर्मचारियों में से 150 वर्तमान में वायरस से संक्रमित हैं।

नेपाल में वैक्सीनेशन कार्ड अनिवार्य

नेपाल सरकार ने सरकारी कार्यालयों, होटलों, सिनेमा हॉल, स्टेडियम और घरेलू उड़ानों जैसे सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश करने के लिए टीकाकरण कार्ड अनिवार्य करने का निर्णय लिया है। यह फैसला 17 जनवरी से लागू होगा। कोरोना संकट प्रबंधन केंद्र की प्रवक्ता सुनीता नेपाल ने इसकी जानकारी दी है।

गर्भवती महिलाओं, दिव्यांग कर्मचारियों को कार्यालय जाने से छूट

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गर्भवती महिलाओं और केंद्र सरकार के दिव्यांग कर्मचारियों को कार्यालय जाने से छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को उपलब्ध रहना होगा और घर से काम करना होगा। कार्मिक राज्यमंत्री ने कहा कि कोरोना हॉटस्पॉट वाले इलाकों में रहने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को भी तब तक कार्यालय जाने से छूट दी गई है, जब तक कि उस इलाकों को कोरोना से कम प्रभावित न घोषित कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि अवर सचिव स्तर से नीचे के सरकारी कर्मचारियों की कार्यालय में उपस्थिति वास्तविक क्षमता के 50 फीसदी तक सीमित कर दी गई है और शेष 50 फीसदी घर से काम करेंगे।

केरल में 6000 से ज्यादा केस

केरल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 6,238 मामले आए, 2,390 रिकवरी हुईं और 30 लोगों की मौत हुई। यहां सक्रिय मामले 34,902 हैं। केरल सरकार के मुताबिक केंद्र सरकार के नए दिशानिर्देशों के अनुसार 14 लोगों की मौतों को कोविड मौतों में जोड़ा गया है।

कर्नाटक में 12,000 नए केस

कर्नाटक में रविवार को 12,000 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। इसमें सिर्फ बेंगलुरु में 9,020 मामले सामने आए हैं। राज्य में सकारात्मकता दर 6.33 फीसदी है। यहां फिलहाल सक्रिय मामले 49,602 है।

मंडाविया कल करेंगे समीक्षा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कल यानी सोमवार को कोरेाना स्थिति पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: