Thursday, December 9th, 2021

Covid New Variant : दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट, जानें किन-किन देशों ने लगाई हवाई यात्रा पर बैन, क्या है भारत का रुख

Covid New Variant : यूरोपीय संघ की कार्यकारी उर्सुला वॉन डेर लेयेन के दक्षिणी अफ्रीकी देशों से हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव के बीच, कई सदस्य देश कोरोना वायरस के नए वैरिएंट B.1.1529 के प्रसार को रोकने के लिए इस क्षेत्र से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाने के फैसले पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. विशेषज्ञों ने दक्षिण अफ्रीका में 22 कोरोना वायरस (कोविड-19) मामलों में पहचाने गए नए वैरिएंट में “असामान्य उत्परिवर्तन” के बारे में चेतावनी दी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अधिकारियों ने गुरुवार को वैरिएंट पर चर्चा करने के लिए बैठक की, जिसमें विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि स्पाइक म्यूटेशन्स की अधिक संख्या के कारण ट्रांसमिसिबिलिटी और इम्युन रिस्पॉन्स को प्रभावित कर सकता है. दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) ने नए वैरिएंट पर एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया है कि विशेषज्ञ संभावित प्रभावों को समझने के लिए ओवरटाइम काम कर रहे हैं.

कई देश हवाई यात्रा पर लगा रहे बैन

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के हवाले से दक्षिण अफ्रीका के वायरोलॉजिस्ट ट्यूलियो डी ओलिवेरा ने कहा, “हम देख सकते हैं कि वैरिएंट संभावित रूप से बहुत तेजी से फैल रहा है. हम अगले कुछ दिनों और हफ्तों में हेल्थकेयर सिस्टम पर दबाव बढ़ने की उम्मीद करते हैं.”

विशेषज्ञों की ओर से बी.1.1529 को लेकर सुनाई गई खतरे की घंटी ने दुनियाभर के देशों को इसके प्रसार को रोकने के लिए यात्रा संबंधी प्रतिबंधों की घोषणा करने के लिए प्रेरित किया है. यहां कुछ उन देशों की सूची दी गई है जिन्होंने नए उपायों की घोषणा की है.

यूनाइटेड किंगडम: ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने कहा कि वैज्ञानिक नए वैरिएंट को लेकर “बेहद चिंतित” हैं, और एहतियात के तौर पर, ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, जिम्बाब्वे और बोत्सवाना से सभी उड़ानों को सस्पेंड करने का फैसला किया है.

नए वैरिएंट पर भारत का क्या है रुख

जर्मनी: स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने कहा कि जर्मनी बड़ी संख्या में म्यूटेसन्स के साथ नए वायरस वैरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए दक्षिण अफ्रीकी और अधिकतर “पड़ोसी देशों” से यात्रा पर प्रतिबंध लगाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि जर्मन नागरिकों को प्रवेश की अनुमति तो होगी, लेकिन उन्हें पूरी तरह से वैक्सीनेशन के बावजूद अनिवार्य क्वारटीन से गुजरना होगा.

इटली: “अधिकतम सावधानी” का अनुसरण करते हुए, देश के स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरन्जा ने कहा कि इटली उन लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाएगा जो पिछले एक पखवाड़े में दक्षिण अफ्रीका, लेसोथो, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, मोजांबिक, नामीबिया या स्वाजीलैंड गए.

इजराइलः इजरायल में इस नए वेरिएंट का पहला मामला दर्ज किया गया है. इजराइल ने भी अपने यहां नए वैरिएंट के 3 मामले मिलने पर दक्षिण अफ्रीका समेत 7 अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. इजराइल ने दक्षिण अफ्रीका के अलावा लेसोथो, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, मोजाम्बिक, नामीबिया और इस्वातिनी को ‘रेड लिस्ट’ वाले देशों के तौर पर सूचीबद्ध करने का फैसला लिया है.

भारत: हालांकि भारत ने यात्रा संबंधी प्रतिबंध जैसा कोई कदम नहीं उठाया है, लेकिन केंद्र सरकार ने अपने राज्यों को बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हॉन्गकॉन्ग से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहने की चेतावनी दी है.

इस बीच, इस मसले पर संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की ओर से कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों पर उसकी ओर से कुछ नहीं कहा गया है.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: