Friday, July 23rd, 2021

Covid19 India : एक दिन में आये कोरोना संक्रमण के 58,419 नये मामले

Covid19 India : भारत में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 58,419 नये मामले सामने आये हैं. 81 दिनों के बाद देश में 60 हजार के कम संक्रमण के मामले दर्ज किये गये हैं. इसके साथ ही एक दिन में इस संक्रमण से 1576 और लोगों की मौत हो चुकी है.

इसी अवधि में 87,619 लोगों को डिस्चार्ज भी किया गया है. देश में एक्टिव मामलों की संख्या 7,29,243 है. वहीं अब तक इस संक्रमण से 3,86,713 लोगों की मौत हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि रिकवरी रेट बढ़कर 96.27 हो गय है. दैनिक पॉजिटिविटी रेट 3.22 फीसदी है.

नयी दिल्ली : देश में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है. इस बीच महाराष्ट्र के तीन क्षेत्रों रत्नागिरी, नवी मुंबई और पालघर से एकत्र किये गये नमूनों में SARS-CoV-2 डेल्टा-प्लस वेरिएंट के कम से कम सात मामले पाये गये हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक जीनोम अनुक्रमण के लिए अधिक नमूने भेजे गये हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि नया संस्करण प्रभावी है या बिखरा हुआ है.

डेल्टा-प्लस, डेल्टा (बी.1.617.2) संस्करण में उत्परिवर्तन द्वारा निर्मित हुआ है. वर्तमान में यह विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से “वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट” है और इसे अभी तक “चिंता के प्रकार” के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है.

वायरस के स्पाइक प्रोटीन में उत्परिवर्तन मानव मेजबान कोशिकाओं में प्रवेश की सुविधा प्रदान करता है. जबकि स्ट्रेन में बेहतर “इम्यून-एस्केपिंग मैकेनिज्म” है, इसकी संप्रेषणीयता, विषाणु और क्या यह मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल उपचार के लिए प्रतिरोधी है, यह समझने के लिए अनुसंधान जारी है.

चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान निदेशालय (डीएमईआर) के निदेशक डॉ टी पी लहाने ने कहा कि हमें नवी मुंबई, पालघर और रत्नागिरी में डेल्टा-प्लस मिला. उसके बाद, हमने और नमूने भेजे, लेकिन अंतिम रिपोर्ट का इंतजार है.

पश्चिमी महाराष्ट्र, विशेष रूप से कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, रायगढ़, रत्नागिरी, सतारा और सांगली ने लगातार उच्च संख्या में कोविड-19 मामलों और सकारात्मकता दर की सूचना दी है, जबकि राज्य के बाकी हिस्सों में मामले गिर रहे हैं

सात डेल्टा-प्लस वेरिएंट में से कम से कम पांच रत्नागिरी से रिपोर्ट किये गये थे, जहां 10 जून तक साप्ताहिक सकारात्मकता दर राज्य के औसत 5.8 प्रतिशत की तुलना में 13.7 प्रतिशत थी. 6,553 के सक्रिय केस लोड के साथ,

यह महाराष्ट्र के शीर्ष दस जिलों में से एक है. रत्नागिरी में, सिविल सर्जन डॉ संघमित्रा गावड़े ने कहा कि उन्होंने तुरंत नियंत्रण क्षेत्र बनाए और पूरे गांवों को सील कर दिया. दो मामलों में संक्रमित लोगों में कोई लक्षण नहीं थे.

सरकार ने राज्यों को दी चेतावनी

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 संक्रमणों में गिरावट के बारे में संतुष्ट नहीं होने के लिए चेतावनी दी है. इससे पहले विशेषज्ञों और अदालतों ने भी राज्यों को चेतावनी दी है.

दरअसल लॉकडाउन में छूट के साथ ही बाजारों आदि में लोगों की बेतहासा भीड़ की तस्वीरें सामने आयी है. सरकार ने यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि प्रोटोकॉल का पालन किया जाए.

शनिवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि व्यवसायों को खोलना और आर्थिक गतिविधियों की अनुमति देना आवश्यक है क्योंकि मामलों में गिरावट आती है,

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पूरी प्रक्रिया सावधानीपूर्वक कैलिब्रेटेड है. एक्सपर्ट्स ने कहा है कि अनलॉक के दौरान जरा सी भी लापरवाही के कारण कोरोना की तीसरी लहर जल्दी आ सकती है.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: