Wednesday, September 22nd, 2021

Delhi Weather Update: अगले दो दिन तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में इस बार मानसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान होता नजर आ रहा है. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि मंगलवार के बाद भी दिल्ली में दो दिन फिर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से इसके लिए ओरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. सोमवार के दिन भी दिल्ली के कई अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई.

दरअसल, राजधानी दिल्ली में लोगों के लिए सितंबर के महीने में बारिश के दिन अभी बचे हुए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक आगामी बुधवार और गुरुवार को दिल्ली के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है. आमतौर में इन दोनों दिनों में हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है, जबकि, बुधवार के दिन मध्यम बारिश और गुरुवार के दिन दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में मध्यम तो कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

गौरतलब है कि इन दोनों ही दिनों के लिए मौसम विभाग ने ओरेंज अलर्ट जारी किया है. इस बीच दिल्ली के कई इलाकों में सोमवार के दिन हल्की बारिश हुई. ऐसे में सफदरजंग मौसम विभाग केन्द्र में 3.5 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड दर्ज की गई है. IMD के अनुसार मंगलवार यानि कि आज के दिन भी कहीं-कहीं इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ तापमान

बता दें कि शहर के ज्यादातर इलाकों में सोमवार की सुबह हल्के बादल छाए रहे, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही तेज धूप भी निकलने लगी. इसके साथ ही हल्की बूंदाबांदी और बारिश हुई. जिससे तापमान में तेजी से इजाफा नहीं हुआ. सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड दर्ज किया गया जोकि सामान्य तापमान है. जहां न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा है. इसके चलते थोड़ी शहरवासियों को उमस का अहसास भी हुआ.

शहर की आबोहवा सुधरी

मौसम की इन गतिविधियों के चलते शहर की हवा आमदिनों की अपेक्षा साफ-सुथरी बनी हुई है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बीते सोमवार के दिन का औसत एयर क्वालिटी 89 के अंक पर रहा. इस लेवल की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है. हालांकि बारिश और तेज हवाओं के चलते एयर क्वालिटी का यह साफ-सुथरा क्रम अभी बना रहेगा

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: