Thursday, December 9th, 2021

Dhanteras 2021: इस बार घर पर लाएं ये सुनहरा पेपर, उम्र के साथ बढ़ती जाएगी कमाई

आज धनतेरस (Dhanteras) का त्योहार है. धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. सोने में निवेश भी व्यक्ति के भविष्य के लिए अच्छा माना जाता है. लंबी अवधि में इसमें निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलता है. सोने में निवेश कई तरीकों के जरिए किया जा सकता है. इनमें से एक गोल्ड ईटीएफ भी है, जिसमें आपको लंबे समय में कमाने का मौका मिलता है. आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं.

image 2021 nov 02 11 23 297127733263580339623

क्या है गोल्ड ETF?

गोल्ड ETF एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड होता है, जिसका लक्ष्य घरेलू फिजिकल गोल्ड की कीमत को ट्रैक करना है. गोल्ड ईटीएफ को खरीदने का मतलब है कि निवेशक इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में सोना खरीद रहा है, जिसे डीमैट अकाउंट में रखा जाता है. व्यक्ति गोल्ड ईटीएफ को उसी तरीके से खरीद और बेच सकता है, जैसे वह स्टॉक में ट्रेड करता है. किसी कंपनी के शेयर की तरह, गोल्ड ईटीएफ भी लिस्टेड होते हैं और शेयर बाजार में इनकी ट्रेडिंग होती है. बाजार की कीमतों पर इन्हें लगातार खरीदा और बेचा जा सकता है.

गोल्ड ईटीएफ में निवेश फिजिकल गोल्ड के मुकाबले सस्ता है, क्योंकि इसमें कोई मेकिंग चार्ज नहीं जुड़ा होता है. गोल्ड ईटीएफ सोने की कीमत से फायदा लेने का जरिया है. इसमें व्यक्ति बिना किसी फिजिकल एसेट को खरीदे, सोने में निवेश के फायदे उठा सकता है.

गोल्ड ईटीएफ में, व्यक्ति के पास सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान्स (SIPs) के जरिए नियमित अंतराल पर निवेश करने का ऑप्शन होता है. इसके अलावा निवेशक एकमुश्त भी पैसा लगा सकता है. इसमें, व्यक्ति को सोने की शुद्धता, स्टोरेज की दिक्कतों जैसी परेशानियों की चिंता नहीं होती है.

किसे करना चाहिए गोल्ड ETF में निवेश?

गोल्ड ईटीएफ उन निवेशकों के लिए अच्छा है, जो अपने पोर्टफोलियो को बेहतर करना चाहते हैं. यह कम जोखिम वाला निवेश है. जो व्यक्ति स्टोरेज और अतिरिक्त टैक्स पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, वे इसे चुन सकते हैं.

गोल्ड ETF में कैसे करें निवेश?

स्टेप 1: ऑनलाइन एक डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट को खोलें. इसके लिए पैन, आईडी प्रूफ और रेजिडेंशियल प्रूफ को सब्मिट करना होगा.

स्टेप 2: एक गोल्ड ईटीएफ को सिलेक्ट करके ऑर्डर करें. इसके साथ गोल्ड ईटीएफ वाले म्यूचुअल फंड को चुनने का भी ऑप्शन मौजूद है.

स्टेप 3: आपके ईमेल और फोन नंबर पर एक कन्फर्मेशन भेजा जाएगा.

स्टेप 4: ट्रांजैक्शन के दौरान ब्रोकरेज के लिए एक साधारण राशि काटी जाएगी.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: