Friday, June 25th, 2021

EPFO से अब ले सकेंगे दूसरी बार कोविड एडवांस , राहत भरी खबर

नईदिल्ली,न्यूज हसल इंडिया, महामारी के दौर में ईपीएफओ ने एक राहत भरी खबर जारी की है । पिछले समय की तरह इस बार दूसरी लहर के संकट से राहत पाने आप ईपीएफओ से कोविड एडवांस ले सकते हैं । भारत सरकार ने कोविड की दूसरी लहर से आर्थिक रूप से परेशान कर्मचारियों के लिए यह सुविधा दी है । ताकि वे अपना पैसा निकाल कर अपनी हालत दुरुस्त कर सकें । यह एडवांस पिछले समय की तरह नॉन रिफंडेबल है । आपका पैसा जो जमा है उसी में से पैसा दिया जाएगा और उसकी वापसी कटौती नही होगी ।

कितना मिलेगा एडवांस ?

आपको जिज्ञासा होगी कि आखिर कितना मिलेगा ईपीएफओ से एडवांस । तो हम आपको बता दे भविष्यनिधि संगठन कर्मचारियों के भविष्य के निर्माण के लिए है । संगठन चाहता है कि आपका भविष्य सुरक्षित रहे । ऐसे सामान्य तौर पर लोग बचत कर नहीं पाते इसलिये सरकार यह भविष्यनिधि योजना के जरिये आपका बचत करता है और बेहतर भविष्य की ओर ले जाता है । जरूरत के समय ही आप इस फण्ड का उपयोग करें । अभी आपको कोविड 19 एडवांस के तहत पीएफ खाते में जमा राशि का 75 प्रतिशत अथवा तीन महीने की सैलरी( बेसिक व डीए मिलाकर) इसमे से जो भी कम हो दी जा सकेगी ।

पैसा निकलने में कितना समय ?

अब आप यह सोच में पड़ गए होंगे कि पैस निकलने में आखिर कितना समय लगेगा । तो हम आपको बताना चाहते हैं ईपीएफओ चाहता है परेशान कर्मचारियों को जितनी जल्दी सुविधा मिल जाये उतनी जल्दी दी जाए । इस दृष्टि से संगठन ने एक फार्मूला तैयार किया है कि कोविड 19 के तहत ऑनलाइन दावों पर ऑटो मोड़ से क्लेम सेटल किये जा रहें हैँ और सिर्फ 72 घण्टे में दावों का भुगतान बैंक खातों में हो रहें हैं । 72 घण्टे में पैसा सदस्य के बैंक खाते में जमा हो रहा है

कितने लोगों को फायदा हुआ ?

आपको बता दे मौजूदा समय मे ईपीएफओ के करीब 6 करोड़ खाता धारक मेम्बर्स हैं । और 1 अप्रेल 2020 से 12 मई 2021 तक 72 लाख कर्मचारियों ने लाभ लिया है । संगठन द्वारा कुल 18500 करोड़ रुपये का नॉन रिफंडेबल कोविड 19 एडवांस वितरित किया गया है । इसी तरह वर्ष 2019 में ईपीएफओ ने 1.63 करोड़ खाता धारकों के 81200 करोड़ रुपयों का क्लेम सेटल किये थे ।

मिस्ड कॉल से खाता डिटेल की सुविधा भी

ईपीएफओ ने अपने सदस्यों को मिस्ड कॉल के जरिये अपने एकाउंट जानने की भी सुविधा दे रखी है ।आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल करके अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं । पीएफ अकाउंट के रजिस्टर्ड अकाउंट नम्बर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करके पता कर सकते हैं । उपरोक्त नम्बर पर मिस्ड कॉल करने से आपके पास मेसेज के जरिये बेलेंस की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी ।

PMGKY योजना से मिली थी राहत

कोविड 19 की पहली लहर में एक साल ओहले ईपीएफओ ने भारत सरकार के श्रम मंत्रालय के आदेश के तहत प्रधान मन्त्री गरीब कल्याण योजना अर्थात PMGKY के तहत इपीएफ सदस्यों को एडवांस की सुविधा दी थी । वही जहां सौ से कम कर्मचारी थे उनका कार्मचारी व नियोक्ता अंशदान 12 +12 कुल 24 प्रतिशत अप्रेल 20 से अगस्त 20 तक भारत सरकार ने PMGKY के तहत जमा किया गया था । यह राहत के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान सरकार का महामारी राहत पेकेज के जरिये दिया गया था ।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: