Friday, June 25th, 2021

Fruit Custard Recipe : हैप्पी लविंग फैमिली फन विथ संडे स्पैशल – टेस्टी फ्रूट कस्टर्ड

रायपुर,(न्यूज़ हसल इंडिया),
संडे का दिन सभी के लिए बेहद ही खास होता है। ऐसे में अपने परिवार को खुश करने के लिए कुछ मीठा बनाया जाए तो हमारा दिन और भी खास हो जाता है।

गर्मी के दिनों में सभी को बहुत सी ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। ऐसे में यदि हम ऑइली फ़ूड खाते है तो यह सेहत के लिए काफी नुकसानदायक भी साबित होता है।

ऐसे में शाम के वक्त यदि हम कुछ लिक्विड फॉर्म में स्वीट डिश बनाएं तो इससे हमारे शरीर में पानी की भी कमी नहीं होगी तथा हमारे शरीर को शक्तिवर्धक विटामिन्स की प्राप्ति होगी।

हमारा शरीर ऊर्जावान बना रहेगा। आज हम जिस स्वीट डिश की बात करने जा रहे है उसे फ्रूट कस्टर्ड ( Fruit Custard ) कहते हैं। फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले 1 लीटर दूध लेते हैं।

इसमें से एक कप ठंडा दूध निकलकर उसमें 1 चम्मच फ्रूट कस्टर्ड का पावडर मिलाकर अच्छी तरह घोल लेते है तथा दूध में डालकर औरअच्छी तरह चम्मच चलते हुए घोल लेते है। उसके बाद दूध को को गैस पर गर्म करते है।

गर्म तब तक करना चाहिए जब तक दूध गाढ़ा ना हो जाए। उसके बाद दूध को कुछ देर तक ठंडा होने के लिए रख देना चाहिए , कुछ समय के लिए फ्रीज पर भी रख सकते है ताकि दूध अच्छी तरह ठंडा हो जाए।

इसके पश्चात उसमें स्वादानुसार शक्कर और इलायची पावडर को पीसकर डाल देना चाहिए। उसमें 1 केला का टुकड़ा छोटा- छोटा काटकर डाल देना चाहिए।

उसमें और थोड़े अनार के दाने, पपीता का छोटा- छोटा टुकड़ा तथा अंगूर को भी कुछ मात्रा में डाल देना चाहिए। इसके और अच्छी तरह सजाने के लिए इसके ऊपर थोड़े काजू ,बादाम और पिश्ता डालकर अच्छी तरह सजाया जा सकता है।

जिससे फ्रूट कस्टर्ड का स्वाद और भी बढ़िया लगने लगता है। उसके बाद इसे अपने फैमली मेम्बर को सर्व करना चाहिए। यह डिश दूध से बनने के कारण हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इससे मनुष्य के शरीर की हड्डियां भी मजबूत होती है। इसके अलावा इसमें फलों को डालने से हमें बहुत से विटामिन्स जैसे विटामिन ए, सी की प्राप्ति होती है।

इनके प्रयोग से शरीर में रक्त की कमी को भी दूर किया जा सकता है। इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है जो आज के कोरोना जैसी विपरीत परिस्थिती में भी काफी फायदेमंद साबित होगा।

Fruit Custard Recipe

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: