Sunday, October 17th, 2021

Union Cabinet Meeting Updates: सरकारी स्कूल जाने वाले बच्चों को 5 सालों तक मिलेगा FREE में दोपहर का खाना

आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक हुई. इस बैठक में अगले पांच सालों के लिए PM POSHAN स्कीम को शुरू करने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा ECGC लिमिटेड के लिए 4400 करोड़ की घोषणा की गई है. इससे निर्यात को इंश्योर्ड किया जाएगा.

Union Cabinet Meeting: आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक हुई. इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक हुई थी. इस बैठक में पीएम ने विकास योजनाओं का जायजा लिया था. आज की बैठक में लिए गए फैसले को लेकर पीयूष गोयल और अनुराग ठाकुर मीडिया को जानकारी दे रहे हैं.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज की बैठक में रेलवे और शिक्षा संबंधी कई फैसले लिए गए हैं. कैबिनेट ने पीएम पोषण स्कीम को शुरू करने का फैसला किया है. इस स्कीम के तहत 11.2 लाख से ज्यादा सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त में दिन का खाना मिलेगा. यह स्कीम 5 सालों के लिए चलाई जाएगी और इसके लिए सरकार ने 1.31 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है. यह स्कीम वर्तमान में जारी मिड-डे मील को रिप्लेस करेगी. इस स्कीम को केंद्र राज्यों की मदद से चलाएगा, हालांकि ज्यादा दायित्व और हिस्सा केंद्र सरकार का होगा.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: