Tuesday, June 22nd, 2021

ICHING,SKIN ALLERGY : खुजली की समस्या से निजात पाने के कारगार उपाय

ICHING,SKIN ALLERGY : खुजली की समस्या से निजात पाने के कारगार उपाय

ICHING,SKIN ALLERGY : खुजली की समस्या से निजात पाने के कारगार उपाय : नई दिल्ली,(न्यूज़ हसल इंडिया),
गर्मी में खुजली होना आम बात होती है। खुजली एक ऐसी समस्या होती है। जिसमें इंसान दिनभर परेशान रहता है। खुजली भी अलग- अलग तरह से होती है। जिसमें किसी का संक्रमण बहुत ही जल्द ठीक हो जाता है तो किसी को अधिक समय लगता है। ये सभी खुजलियां अधिकतर शरीर के किसी जगह पर अधिक गर्मी पड़ने के कारण होती है।

इसमें लोगों का अधिक कड़ा कपड़ा पहनना होता है। इसमें घमौरियां संक्रमण पड़ने पर दाने पड़ना, त्वचा लाल हो जाना इस तरह की तमाम समस्याओं का सामना इंसान को करना पड़ता है। इसके लिए लोग अधिकतर डॉक्टर के पास जाकर अपना इलाज करवाते है। जिसमें उनका समय तथा पैसा दोनों बर्बाद होता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए मनुष्य दैनिक उपयोग में आने वाली चीजों का सहारा लेकर भी इस समस्या से राहत प्राप्त कर सकता है।

जिसमें नारियल का तेल खुजली वाले संक्रमण की जगह पर लगाने से इंसान को खुजली की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा एलोवेरा का जेल खुजली वाली जगह पर लगाकर हलके हाथों से मसाज करने से भी काफी राहत मिलता है क्योंकि एलोवेरा का तासीर ठंडा होता है। चेहरे पर लगाने से इंसान की फुंसी भी ख़त्म हो जाती है।

इसके अतिरिक्त प्रकृति प्रदत्त औषधियां जैसे चन्दन या मुल्तानी मिटटी का प्रयोग भी खुजली वाले जगह पर करके भी खुजली से होने वाली जलन से छुटकारा पाया जा सकता है। मसालों के रूप में प्राप्त होने वाली दालचीनी का प्रयोग भी खुजली वाली जगह पर करके खुजली की समस्या से राहत पाया जा सकता है।

नीम की पत्तियां त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। इसे त्वचा संबंधी रोगों के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए बाजारों में प्रायः नीम के साबुन भी देखने को मिलते है। जिसे स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रायः खुजली होने पर नीम के साबुन से नहाने की सलाह भी देते हैं।

नीम के पत्तों में थोड़ा सा पानी डालकर पीस लेने से भी खुजली वाली जगह पर थोड़ी देर में आराम मिल जाता है। इंसान के जीवन में समस्याएं तो बहुत आती है। उन समस्याओं को किस तरह आसानी से मात देना है। यह इंसान के विवेक पर निर्भर करता है। यदि हम घर पर ही अपनी समस्याओं का समाधान निकल लें तो इससे अच्छी बात कोई हो ही नहीं सकती है।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: