Sonu sood अब दिव्यांगो की मदद के लिए सामने आए , बोले मेरा संकल्प दिव्यांगों के लिए अधिकार

newshustleindia.com
6 Min Read
Sonu sood अब दिव्यांगो की मदद के लिए सामने आए , बोले मेरा संकल्प दिव्यांगों के लिए अधिकार

Sonu sood मददगारों की सूची में सबसे ऊपर हैं और वे अभिनेता से ज्यादा मददगारों के रूप में पहचाने जाते हैं ।

Sonu sood लोगों के भगवान की तरह मदद कर रहे थे । हिंदुस्तान के किसी भी कोने का कोई भी व्यक्ति हो जो उससे मदद की गुहार लगाया उन सबके लिए वह खड़ा हुआ और सबकी उसने भरपूर मदद की । केवल राशन पानी ही नहीं दिए ।

लोगों को जरूरत के हिसाब से बिना देरी किए शिक्षण शुल्क , दवाई ,वाहन,पैसा सभी चीज उपलब्ध कराते रहे । यहां तक की अनेक छात्र छात्राओं को उसने उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश दिलवाया उनकी फीस जमा की । गरीब कन्याओं को स्कूल जाने के लिए उसने सायकल स्कूटी भी दी । अब उनका नया स्वरूप भी देखने मिल रहा है । अभिनेता सोनू सूद अब दिव्यांगो की आवाज बनकर उभर रहें हैं ।

सोनू सूद ने दिव्यांगों के लिए आवाज उठाई है की सरकार दिव्यांगो को उनकी मूल ग्रेच्युटी और न्यूनतम पेंशन पर विचार करे और उनकी राशि बढाने का आग्रह किया है ।

अभिनेता सोनू सूद ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया है

जिसमे सड़क किनारे बैठे एक दिव्यांग के कंधे पर सहायता की हाथ रखे हैं और पोस्ट किया है कि “आज मैं बिहार से आए एक धर्मेंद्र के साथ हूं । मुझे अभी पता चला कि देश में किसी भी दिव्यांग व्यक्ति को सरकार 400 रुपए देती है । जरा सोचिए कि कोई व्यक्ति 400 रुपए में अपना खर्च कैसे चला सकता है ।

मैं विभिन्न सरकारों से आग्रह कर रहा हूं कि सिर्फ 400 रुपए में कुछ भी नहीं किया जा सकता है और इसलिए मैं सरकार से इस योजना के तहत वित्तीय सहायता की राशि बढाने का में अनुरोध करता हूं ।” उन्होंने कैप्शन लिखा था ” मेरे नए साल का संकल्प दिव्यांगों के लिए अधिकार ” ।

आगे उन्होंने लिखा ” मैं संबंधित अधिकारियों और राज्य सरकारों से विनम्रतापूर्वक अनुरोध करता हूं कि दिव्यांगो की मूल ग्रेच्युटी और न्यूनतम पेंशन को उचित रूप से बढ़ाएं ताकि उन्हें उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सके । उनके सामने आने वाली अंतर्निहित चुनौतियों को कम करने के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए ” ।

इस वाक्य से यह स्पष्ट प्रतिबिंबित हो रहा है कि सोनू सूद के दिल में गरीबों और दिव्यांगों के लिए कितनी गहरी जगह है । ऐसे बहुत कम सितारे हैं जिनके पास इतना बड़ा दिल हो । दौलत तो बालीवुड सितारों के पास कूट कूट कर भरी है पर दिल बहुत छोटा है ।

किसी भी सितारे ने गरीबों को फुटपाथ से नहीं उठाया लेकिन सोनू सूद इन सबसे ऊपर हैं । उनके पास जितनी दौलत उससे कहीं हजार गुना बड़ा दिल भी है । उनकी संवेदना हमेशा गरीबों के साथ रहती है । वे चाहते हैं हर गरीब को रोटी ,कपड़ा और मकान मिले । यह उनका बुनियादी अधिकार भी है ।

देश की 140 करोड़ की जनता में अभी पता नहीं कितने लोग ऐसी बदहाल जिंदगी जी रहें हैं जिनको मदद की जरूरत है । पर सोनू सूद तो हर किसी के पास तो नहीं जा सकते पर सोनू सूद का अनुकरण साधन संपन्न लोग तो कर सकते हैं और एक मददगार का एक उदाहरण बन सकते हैं ।

सभी साधन संपन्न लोग अगर अपने आस पास के गरीबों को मदद करने लग जायेंगे तो ऐसे दिव्यांग और गरीबों का जीवन सरल हो जायेगा । सरकार की योजनाएं मात्र नाममात्र की होती है । कहते हैं हाथी का पेट सोहारी से नहीं भरता । जहां 4000 की जरूरत है वहां सरकार सिर्फ 400 रुपए देती है । यह कहां से न्यायसंगत है ।

इसलिए सरकार जो दे रही है वह देने दे । समर्थ लोग भी इन दिव्यांगों को गले लगाए और सहायता प्रदान करें । सोनू सूद का यह अनुकरणीय कदम है और स्वागत योग्य है । देश के लोग ऐसे कामों में अपना धन लगा रहें हैं जो पानी में डूबने के समान है ।

बुरी आदतों की लत से करोड़ो रुपए पानी में डूब रहें हैं । उसके बदले अगर उसी राशि से गरीबों की सेवा की जाए उन्हें सहायता दी जाए तो उनके जीवन में निखार आ जायेगा । वे किसी चीज के लिए तरसेंगे नहीं । फिल्म इंडस्ट्री में इतने पैसे हैं की देश के सभी दिव्यांगो को पाल सकते हैं

पर उनमें से मात्र एक सोनू सूद ही आवाज उठाए हैं बाकी सब अपने आलीशान बंगले में अपने परिवार के साथ आनंद ले रहें हैं ।फिल्म जगत के अच्छे अभिनेता मिलकर यदि एक फंड बना लें तो उससे ऐसे दिव्यांगों की बड़ी मदद की जा सकती है । देखना है सोनू सूद की तरह और कितने अभिनेता सामने आते हैं । यह एक धर्मेंद्र नहीं है देश भर के धर्मेंद्र की कहानी कह रहा है ।

सोनू सूद हेल्पलाइन नंबर 9967567520

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *