Union Budget 2024: रियल स्टेट सेक्टर को बजट में रफ्तार देने की जरूरत, समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को भी मिले लाभ

newshustleindia.com
4 Min Read
Union Budget 2024: रियल स्टेट सेक्टर को बजट में रफ्तार देने की जरूरत, समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को भी मिले लाभ

रियल स्टेट सेक्टर को सरकार के बजट का इंतजार है कि वह रियल स्टेट के लिए बजट में क्या कुछ प्रावधान करती है

Union Budget 2024: जैसे जैसे केंद्रीय सरकार के बजट का समय आता है रियल स्टेट सेक्टर में काफी उम्मीदें बढ़ जाती है । कोरोनाकाल में लगातार तीन साल रियल स्टेट सेक्टर की जो दुर्गति हुई है उससे वह अभी तक देश पूरी तरह उबरा नहीं है । रियल स्टेट तो और ही बहुत बुरे दौर से गुजर रहा है ।

क्योंकि होम लोन के ब्याज दरों में भी इस दरमियान वृद्धि हुई है । जिससे ग्राहकों पर भी इसका विपरीत प्रभाव पड़ा है । अब रियल स्टेट सेक्टर को सरकार के बजट का इंतजार है कि वह रियल स्टेट के लिए बजट में क्या कुछ प्रावधान करती है । देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन एक फरवरी को बजट पेश करेंगी ।

यद्यपि होम लोन पर ब्याज में टैक्स की पूरी छूट है पर रियल स्टेट के कारोबारी को ब्याज के दर बढ़ने से बहुत पीछे धकेल दिया गया है । उनके सहारे के लिए बजट में कुछ आकर्षक छूट और योजना से ही स्थिति संभल सकती है । उसके लिए लोन के नियमों को शिथिल कर कर्ज की उपलब्धता ,आसान लोन, जैसे कदम सुनिश्चित करने के लिए रिस्क उठाने होंगे । आगामी बजट में लोगों को घर खरीदने के लिए आसान लोन और टैक्स में छूट और कम आय वालों को भी लोन उपलब्ध कराने जैसे कदम उठाने की जरूरत है ।

Union Budget 2024: रियल स्टेट सेक्टर को बजट में रफ्तार देने की जरूरत, समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को भी मिले लाभ

Union Budget 2024: रियल स्टेट कंपनियों को उम्मीद है कि केंद्र सरकार रियल स्टेट की तरफ झुकाव बढ़ाने के लिए उचित कदम उठाएगी ।

यह इस सरकार का अंतिम बजट है और ठीक इसके बाद लोकसभा का चुनाव होना है ऐसे में रियल स्टेट सेक्टर को उस सरकार से बहुत ज्यादा उम्मीद है कि वह जनता को राहत पहुंचाने कल्याणकारी बजट पेश करेगी । ऐसे बजट आना चाहिए कि जिससे हाउसिंग बजट परियोजनाओं को पूरी करने में मददगार साबित हो तभी जनता की भलाई और रियल सेक्टर कंपनियों को लाभकारी साबित हो ।

सरकार के एलान से ही रियल स्टेट कंपनियों को रफ्तार मिलती है । इस बार लेकिन एक बड़े एलान की उम्मीद है क्योंकि सामने लोकसभा चुनाव है जिसके लिए आकर्षक योजनाओं का एलान ही ऑक्सीजन देने का काम करेगा । अभी पिछले दस साल में मोदी सरकार ने जन हितैषी योजनाएं लाने में कोई कोताही नहीं की है ।

और वित्त मंत्री के रूप में सीता रमन ने बहुत ही अच्छा बजट पेश करने का रिकार्ड बनाया है उससे ऐसा प्रतीत होता है कि इस बार गरीब से लेकर अमीर तक सभी लोग रियल स्टेट की तरफ आकर्षित होंगे और हर गरीब के सर पर एक नया छत होगी । समाज का अंतिम छोर का व्यक्ति भी लाभान्वित होगा ।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *