Chhattisgarh: देश का तीसरा सबसे स्वच्छ प्रदेश छत्तीसगढ़, इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर और सूरत भी इंदौर के समकक्ष

newshustleindia.com
3 Min Read
Chhattisgarh: देश का तीसरा सबसे स्वच्छ प्रदेश छत्तीसगढ़, इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर और सूरत भी इंदौर के समकक्ष

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ देश का तीसरा सबसे स्वच्छ राज्य बन गया है ।

Chhattisgarh: कल राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने दिल्ली में एक समारोह में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को स्वच्छता का पुरुस्कार दिया । केंद्रीय आवासन एवम शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए यह पुरुस्कार दिया है । स्वच्छ सर्वेक्षण में पहला महाराष्ट्र , दूसरा मध्यप्रदेश और तीसरा छत्तीसगढ़ को साफ सुथरे राज्य का दर्जा दिया गया है ।

छत्तीसगढ़ के इतिहास में यह गौरवशाली इतिहास बनेगा । नई दिल्ली के भारत मंडप्म कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक समारोह में यह पुरुस्कार प्रदान किया गया है । स्वच्छ सर्वेक्षण में छत्तीसगढ़ के पांच नगरीय निकायों को भी पुरुस्कार दिया गया है । ये निकाय हैं पाटन,रायपुर, कुम्हारी,महासमुंद और आरंग । इन सेंटरों को स्वछता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रदान किया गया है ।

Chhattisgarh: स्वछता सर्वेक्षण में गार्बेज फ्री सिटी के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के दो शहरों को फाइव स्टार रेटिंग दी गई है ।

23 शहर को थ्री स्टार रेटिंग,47 शहर की सिंगल स्टार रेटिंग,164 को ओ डी एफ प्लस प्लस,3 को ओ डी एफ प्लस और एक शहर को वाटर प्लस रेटिंग दी गई है । महासमुंद नगरपालिका को 50 से एक लाख आबादी वाले शहरों में सबसे स्वच्छ शहर का पुरुस्कार मिला है ।

कुम्हारी नगर पालिका को 25 से 50 हजार आबादी वाले शहरों में और आरंग को 15 से 25 हजार वाले शहरों में सबसे स्वच्छ शहर का पुरुस्कार दिया गया है । पाटन को एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में देश के दूसरे सर्वाधिक स्वच्छ शहर के लिए पुरुस्कृत किया गया है ।

राजधानी रायपुर को एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में राज्य का सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा दिया गया है । गार्बेज फ्री सिटी में रायपुर को फाइव स्टार रेटिंग दी गई है । वहीं स्वछता सर्वेक्षण में इंदौर सातवीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर माना गया है ।

एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में इंदौर प्रथम स्थान पर है । वहीं गुजरात के सूरत को इंदौर के समकक्ष रखकर संयुक्त रूप से पहला स्थान दिया गया है । महाराष्ट्र का नवीं मुंबई को तीसरा,आंध्रप्रदेश के विशाखा पटनम को चौथा,मध्यप्रदेश के भोपाल को पांचवां स्थान प्राप्त हुआ है । गंगा नदी किनारे बसे शहरों में वाराणसी को प्रथम स्थान मिला है और दूसरे नंबर पर प्रयाग राज है । बेस्ट सफाई मित्र चंडीगढ़ है ।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *