Ayodhya Live: रामलला की नयनाभिराम मूर्ति देख उल्लास का सागर उमड़ पड़ा, कमलदल पर आशीर्वाद की मुद्रा से मन खिल उठा

newshustleindia.com
4 Min Read
Ayodhya Live: रामलला की नयनाभिराम मूर्ति देख उल्लास का सागर उमड़ पड़ा, कमलदल पर आशीर्वाद की मुद्रा से मन खिल उठा

Ayodhya Live: रामलला की पहली झलकी कल गर्भगृह में स्थापना के समय मिली और उसकी तस्वीर अब मीडिया में देखने को मिल रही है ।

Ayodhya Live: नयनाभिराम राम तस्वीर देख देश वासी बहुत पुलकित हैं । यद्यपि भगवान राम के बाल्य रूप का चेहरा अभी पीले पीतांबर वस्त्र से ढका हुआ है पर जो खुला है

उससे अंदाजा लगाया जा सख्त है कि राम की मूर्ति कितनी खूबसूरत और आनंददायक है । जिस कारीगर ने इसे उकेरा है भी ने भी उसे उतनी ही तल्लीनता से उकेरा होगा । मूर्ति श्याम रंग की शालिग्राम पत्थर से बनाई गई है ।

इस पत्थर पर बनी मूर्ति को हजारों साल तक चमक मिलती है । इसके ऊपर किसी धातु या वातावरण का कोई फर्क नहीं पड़ता । पानी चंदन रोली गुलाल सब इसकी चमक को खत्म कर सकते । भगवान कमल दल पर विराजमान हैं ।

इस मूर्ति को कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगराज ने तैयार किया है । मूर्ति की ऊंचाई 51इंच है और वजन डेढ़ टन है । चार घंटे के अथक प्रयास के बाद मूर्ति को गर्भ गृह में पूरे विधिविधान से स्थापित कर दी गई है । इस मूर्ति की एक झलक पाने के लिए बेताब थे रामभक्त ।

Ayodhya Live: 22 जनवरी का सबको इंतजार है जब पांच सौ साल की प्रतीक्षा पूरी होगी ।

लेकिन उस दिन आम लोगों के लिए मंदिर नहीं खुलेगी अगले दिन यानी 23 जनवरी से आम लोगों के लिए मंदिर खोल दिए जायेंगे । इसकी भव्यता देखते ही बन रही है ।अयोध्या भगवान राम के स्वागत में पूरी तरह सजकर तैयार है ।

पांच सौ से अधिक महिलाओं ने भगवान राम के स्वागत में कलश यात्रा निकाली । 22 तारीख को गर्भगृह में जाने से पहले पीएम मोदी सरयू नदी में स्नान करेंगे और सरयू का पवित्र जल कलश में लेकर मंदिर पैदल जायेंगे ।

इस दिन गर्भ गृह में पीएम सहित कुछ चुने हुए ट्रस्ट के लोग व यजमान संपन्न कराने वाले पंडित महात्मा ही रहेंगे । आपको बता दें प्राण प्रतिष्ठा की तिथि जैसे जैसे नजदीक आती जा रही है लोगों में उल्लास बढ़ता ही जा रहा है ।

सब अपने अपने नगर को दिवाली की तरह सजा रहें हैं । झालर रोशनी और भगवा झंडों से नगर को अभी से पाट दिया गया है । 22 तारीख को नगर में कीर्तन भजन के सारे कार्यक्रम तय कर आम लोगों की जानकारी के लिए बैनर पोस्टर लगा दिए गए हैं ।

बड़े पैमाने पर बैनर पोस्टर और भगवान राम की तस्वीर और होल्डिंग जगह जगह लगा दी गई है । मंदिरों को पूरी तरह लिपाई पुताई करके स्वच्छ बना दिया गया है ।

बाइक रैली की व्यवस्था भी की गई है । गावों में रामलीला का मंचन भी करने की तैयारी चल रही है । होटलों में मिठाई और लड्डू के ऑर्डर इतने आ गए हैं की अब ऑडर लेना बंद कर दिए हैं ।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *