Jharkhand: चंपई सोरेन झारखंड के नए मुख्यमंत्री बने, बड़ी प्रतीक्षा के बाद आज हुई शपथ

newshustleindia.com
3 Min Read

Jharkhand: बुधवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद उनके इस्तीफे से उपजे राजनीतिक उथल पुथल के बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता चंपैर सोरेन झारखंड के नए मुख्यमंत्री बनाए गए हैं ।

उन्होंने आज दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली । I शपथ से पहले चंपई सोरेन ने अपने राजनीतिक गुरु शिबू सोरेन से मुलाकात की और उनसे आशीर्वाद लिया । उन्होंने माताजी रूपी सोरेन से भी चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया ।

चंपई सोरेन के साथ आरजेडी के सत्यानंद भोक्ता और कांग्रेस से आलमगीर आलम ने भी शपथ ली । चंपई सोरेन ने कहा हमारा गठबंधन मजबूत है । देर से शपथ दिलाने पर अनेक तरह की शंकाएं आ रही थी जो अब दूर हो गई है । राज्यपाल सीपी राधा कृष्णन ने पद एवम गोपनीयता की शपथ दिलाई ।

राज्यपाल ने बहुमत साबित करने के लिए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को दस दोनों का समय दिया है । हेमंत सोरेन के इस्तीफे और गिरफ्तारी के बाद भ्रम की स्थिति बनी हुई थी । हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाए जाने की कवायद भी चल रही थी पर वह तकनीकी कारणों से फैल हो गया और चंपई सोरेन का नाम सुझाया गया । ईडी ने हेमंत सोरेन को एक जमीन घोटाले के मामले को लेकर गिरफ्तार कर लिया है ।

चंपई सोरेन शिबू सोरेन के साथ लंबे समय तक काम किए हैं । हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल में चंपई सोरेन परिवहन मंत्री थे । चंपई सोरेन छह बार विधायक बन चुके हैं । और तीन बार मंत्री रहें हैं । उन्होंने दसवीं तक पढ़ाई की है । सरायकेला सीट से विधायक हैं और उम्र अभी 67 वर्ष है । वे झारखंड टाइगर के नाम से जाने जाते हैं ।

2005 में चंपई सोरेन पहलीबार विधायक बने । झारखंड में जुझारू नेता के रूप में मशहूर हैं । उनकी ढाई करोड़ की संपत्ति है और समाजसेवा से जुड़े हुए हैं । झारखंड में बहुत राजनीतिक संकट गहरा गया था । बहुत ही उहापोह की स्थिति बनी हुई थी ।

चंपई सोरेन ने सरकार बनाने की दावेदारी की थी तथा 44 विधायकों की सूची राज्यपाल को सौंपी थी बावजूद भी इनको सरकार बनाने आमंत्रित नहीं किया गया था ।दो दिन तक न्योता की प्रतीक्षा की जा रही थी । अंततः कल रात में राज्यपाल ने सरकार बनाने का न्योता भेजा । तब आज दोपहर 12 बजे शपथ दिलाई गई ।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *