Bharat Ratna : लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न का एलान , पीएम ने स्वयं दी यह जानकारी

newshustleindia.com
3 Min Read

Bharat Ratna: भाजपा के संस्थापक और वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से नवाजा जायेगा ।

Bharat Ratna: उनको भारत रत्न देने की घोषणा पीएम मोदी ने स्वयं अपने एक्स पोस्ट पर इसकी जानकारी दी है । उन्होंने लालकृष्ण आडवाणी से फोन पर बात भी की और बधाई भी दी । अपने एक्स पोस्ट पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत के विकास में उनका योगदान स्मरणीय है ।

उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर देश के उप प्रधानमंत्री के तौर पर काम करते हुए चला । आडवाणी स्वयं bharat ratna मिलने से बहुत खुश हैं और आज उनकी आंखों पर खुशी के आंसू देखे गए । वह अपने घर के बाहर लगे मीडिया कर्मियों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया और उन्हें धन्यवाद दिया ।

उनके साथ उनकी बेटी प्रतिभा भी थी । बेटी प्रतिभा ने मीडिया को बताया कि दादा को यह सम्मान मिलने से बहुत खुश हैं और हमारा परिवार भी बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा इस वक्त उनको अपनी मम्मी की बहुत याद आ रही है । वे दादा के हरेक कदम पर साथ थी और इस सफलता के पीछे उनका भी बहुत बड़ा हिस्सा है ।

उन्होंने कहा दादा ने अपना पूरा जीवन देश सेवा में समर्पित कर दिया । आडवाणी का जन्म पाकिस्तान के कराची में 8 नवंबर 1927 को हुआ था । शुरुआती शिक्षा सेंट पैट्रिक हाई स्कूल में ली फिर हैदराबाद सिंध में डीजी नेशनल स्कूल में पढ़े । भारत विभाजन में उनका परिवार बंबई आकर बस गया । उन्होंने बॉम्बे में ला कालेज की पढ़ाई की ।

आडवाणी ने आरएसएस के जरिए अपने राजनैतिक केरियर की शुरुआत की । लंबे समय तक राजस्थान में आरएसएस प्रचारक के काम में लगे रहे । उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की नीव रखी । 1980 से 1990 के बीच बीजेपी को उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई । संसद में दो सीटों वाली भाजपा को राष्ट्रीय पार्टी बनाने पर काम किया ।

वे तीन बार भाजपा के अध्यक्ष बने । उन्होंने अपने जीवन काल में 25 सितंबर 1990 को सोमनाथ से राम रथ यात्रा शुरू की । उन्होंने राम मंदिर के लिए सबसे लंबी रथयात्रा निकाली ।

जिसमें वे दुनिया में चार्चित हो गए । वे अटल सरकार में 2002 से 2004तक उप प्रधानमंत्री भी रहे । 2015 में उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया । उन्होने माई कंट्री माई लाइफ नाम से किताब भी लिखी है ।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *