National : हरदा के फटाका फैक्ट्री में भीषण विस्फोट , 11 की मौत 100 से ज्यादा घायल

News Hustle India
4 Min Read
हरदा में आज भीषण हादसा

National : सीएम ने बुलाई आपात बैठक

National : हरदा में आज भीषण हादसा हुआ है । मध्यप्रदेश के हरदा जिले में एक फटाका फैक्ट्री में ब्लास्ट हो जाने से करीब सात लोग की जान चली गई है और 100 लोग घायल हैं ।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार घायलों को निकट के अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है ।

अब तक इतिहास में यह सबसे बड़ा धमाका है जिसने दस किलोमीटर तक भूकंप जैसे झटके महसूस किए गए और 60 से ज्यादा घरों में आग लग गई है । फैक्ट्री में करीब 12 से 15 लगातार ब्लास्ट हुए । इससे अफरा तफरी मच गई है । जिला प्रशासन तत्काल फायर ब्रिगेड भेजकर आग में काबू पाने की कोशिश कर रहा है ।

आसपास के कई जगहों से फायर ब्रिगेड मंगाए गए हैं । इंदौर और भोपाल से भी फायर ब्रिगेड और डाक्टरों की टीम रवाना की गई है । मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घटना के तुरंत बाद केबिनेट की आपात बैठक बुलाई और संबंधित मंत्रियों को हरदा रवाना होने के निर्देश दिए ।

उन्होंने तत्काल राहत पहुंचाने के लिए तथा सुरक्षा के इंतजाम करने घायलों को तत्काल उचित उपचार प्रदान करने के निर्देश दिए हैं ।इंदौर भोपाल तथा आसपास के बर्न यूनिट को सभी तरह से लैस होने कहा गया है ।

नर्मदापुरम जिले से तीन एंबुलेंस तथा सुरक्षा के जवान रवाना किए गए हैं। भोपाल इंदौर मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल को तैयार रहने कहा गया है । घायल और उजड़े हुए लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा रहा है ।

बहुत से सामाजिक संगठन से जुड़े लोग और स्थानीय जनता भी मदद के लिए सामने आए हैं और सहायता पहुंचा रहें हैं । फटाका फैक्ट्री ने करीब दो सौ लेबर काम करते हैं । बताया जाता है हजारों क्विंटल बारूद यहां रहता है।

National : हरदा के फटाका फैक्ट्री में भीषण विस्फोट , 11 की मौत 100 से ज्यादा घायल
National : हरदा के फटाका फैक्ट्री में भीषण विस्फोट , 11 की मौत 100 से ज्यादा घायल

हरदा में दहशत का माहोल है और लोग डरे सहमे हैं । हजारों परिवार अचानक सड़क पर आ गए हैं । आसपास के सारे मकान खाली कराए जा रहें हैं और उन्हें सुरक्षित जगह पहुंचाया जा रहा है । मंत्री उदय प्रताप सिंह प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ भोपाल से हेलीकॉप्टर से रवाना हुए है ।

वरिष्ठ प्रशासन के अधिकारी हालात पर काबू पाने की कोशिश कर रहें हैं । ब्लास्ट की चपेट में आने से 11 लोगों की मौत हो गई है जिनकी पुष्टि भी हो चुकी है । और सौ से अधिक लोग घायल बताए जा रहें हैं । अभी यह संख्या और भी बढ़ सकती है ।

अब तक के फटाका फैक्ट्री बलास्ट मामले में यह भीषणतम घटना है । जिसमें एक साथ साठ घरों में आग लग गई । और सौ से ज्यादा घायल हुए हैं । दूर तक आग की लपटें देखी जा सकती है और आसमान काले धुंआ से भर गया है ।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इसकी जानकारी अपनी एक्स पोस्ट पर भी दी है और बताया है कि घटना के संज्ञान लगाते ही कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई गई और मंत्री उदय प्रताप सिंह,ऐसी अजीत केसरी, डीजी होमगार्ड को हेलीकॉप्टर से हरदा रवाना किया गया है ।

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को भी तत्काल जाने कहा गया है । मुख्यमंत्री यादव ने कहा है की घायलों को बेहतर से बेहतर उपचार देना हमारी पहली प्राथमिकता है । मुख्यमंत्री यादव ने भोपाल इंदौर मेडिकल कॉलेज और एम्स को अलर्ट रहने कहा है ।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *