Exam stress symptoms & tips: बच्चो के एग्जाम की टेंशन से राहत दिलाने के आसान उपाय

Exam stress symptoms & tips: छोटो बच्चो को पढ़ाना काफी मुश्किल काम होता है पर बच्चे तो बच्चे अपने नटखट बातों से सबको रिझाना जानते है।

newshustleindia.com
8 Min Read
Exam stress symptoms & tips: बच्चो के एग्जाम की टेंशन से राहत दिलाने के आसान उपाय

Exam stress symptoms & tips: छोटो बच्चो को पढ़ाना काफी मुश्किल काम होता है पर बच्चे तो बच्चे अपने नटखट बातों से सबको रिझाना जानते है।

बच्चों का चुलबुलापन और मस्ती और प्यारी प्यारी बातें सबका मन मोह लेती है ऐसे में बच्चों को पढ़ाने के लिए आज हम कुछ आसान से उपाय  बता रहे है जिससे बच्चा पढ़ने से भी जी नहीं चुराएगा और फटाफट पढ़ने लगेगा

Exam stress symptoms & tips: समय प्रबंधन

बच्चों का टाइम प्रबंधन बहुत ही जरूरी है मैं यह नहीं कह रही हु कि बच्चे के साथ सख्ती से पेश आया जाए पर बच्चों के लिए बड़ों का समय निकलना बहुत जरूरी है।

आज के समय में शॉर्टकट के चक्कर में लोग बच्चों को मोबाइल हाथ में दे देते है मोबाइल सीखना भी आज के समय की बड़ी आवश्यकता है

पर उसके साथ यदि बचपन से बच्चे के हाथ में मोबाइल दिया जाए तो इससे बच्चे के बचपन को एकांत में कैद कर दिया जाता है। ऐसे में सभी पैरेंट्स को चाहिए कि वे अपने बच्चे को समय प्रबंधन करें।

को किसी भी एक ही क्रियाकलाप में लम्बे समय तक नहीं करने देना चाहिए। उसे हर तरह की गतिविधियों से अवगत करना भी जरूरी होता है।

एक बच्ची को यदि बचपन से ही मल्टीटैलेंटेड बनाया जाए तो शुरुवात में काफी मुश्किलें आ सकती पर भविष्य में अवश्य ही हमें सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। बच्चे

Exam stress symptoms & tips: धर्म और संस्कार

धर्म और संस्कार ही तो हमारी भारतीय संस्कृति का विराट दर्पण होता है। हम यदि धर्म और संस्कार से बच्चे को शुरू से ही बांधे रखेंगे तो हमे जरूर सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे जैसे

यदि किसी छोटे से बच्चे के आगे जय श्री राम या प्रणाम या अन्य धर्म के लोग अपने धर्म के अनुसार अपने बच्चो को अपने देवी देवताओं के नाम की शिक्षा देना प्रारम्भ क्र दे तो यह हो सकता है

बच्चा शुरवात में उसे ना क्र पाए पर एक समय के बाद उसे इसकी आदत पद जाएगी।  बच्चा एक कच्चेघड़े की तरह होता है उसे चाहे हम जिस दिशा में मोड़ दे तो वह उस दिशा में मूड़ जाता है।

Exam stress symptoms & tips: बच्चो के एग्जाम की टेंशन से राहत दिलाने के आसान उपाय
Exam stress symptoms & tips

how to reduce stress and anxiety during exams: सूर्य नमस्कार

बच्चे को सुबह सूर्य नमस्कार करना सीखाएं यह हेल्थ और कॅरियर की दृष्टि से भी काफी लाभदायक होता है। इसके आलावा बच्चे को मंदिर , मस्जिद या चर्च अपने अपने धर्मों के हिसाब से जरूर लेकर जाए।

वह जितना अपने धर्म से परिचित होगा उतनी ही उसकी नीव मजबूत होगी और वह एक सशक्त और उज्जवल भविष्य बनाने में कामयाब होग।

Exam stress tips for kids & students: सेल्फ इंडिपेंडेंट

आज के समय में बच्चे को छोटे छोटे कामों को खुद ही करने के लिए बोला जाए तो वह अपने कामों को खुद ही करना सीखता जाएगा और यह आदत उसे कभी दूसरों पर निर्भर नहीं होने देगी।

जरुरीं नहीं की हर बच्चा आपका बात मानेगा इसके लिए उस पर दबाव ना डेल एक बच्चे को पलना काफी कठिन काम होता है और आज की दौड़ती भगति जिंदगी में लोगों के पास समय नहीं होता ऐसे लोगों को अपने बच्चो को समय देना काफी जरूरी होता है

यदि बच्चा आपकी बात ना माने तो आप उसे एक पॉजिटिव एनवायरनमेंट दें यदि आप  उसके सामने कामों को खुद ही करेंगे तो बच्चा भी आपको देख देख कर खुद ही सीख जाएगा। फिर आपको यह अहसास होगा हम जितने एक्टिव होंगे हमारा बच्चा भी उतना ही एक्टिव होगा।

ड्राइंग

बच्चों को ड्राइंग काफी पसंद होता है उन्हें फ्रूट्स, फ्लावर और फनी ड्राइंग बनवा ले इससे आपका बच्चा मोबाइल से कुछ समय के लिए दूर होगा और उसे कुछ क्रिएटिव करने का मौका मिलेगा।

क्राफ्ट

यदि बच्चों के साथ कागज के सुन्दर से नव या फ्लावर बनवाए जाए तो बच्चा इसे अवश्य ही पसंद करेगा और वह इन सब चीजों से काफी प्रसन होगा।

बच्चे की जवाबदारी लिए बैठे घर के सभी सदस्य यदि बच्चे की जवाबदारी मिल बटकर लगे तो बच्चा सभी के साथ घुलना मिलना सीख जाएगा यदि किसी एक ही सदस्य के साथ उसे लॉन्ग टाइम तक रखा जाए तो उसे सोशल होने में कुछ परेशानिया हो सकता है।

exam stress and anxiety

बच्चो को पढ़ना भी मुश्किल काम होता है पर यदि पढाई को खेल बनाकर पढ़ाया तो यह ज्यादा कठिन भी नहीं है बच्चो को जोड़ घटना यदि घर के बर्तन या घर के बहार गमलों को गिनकर या रंगो को किसी

गार्डन में ले जाकर पेचित कराया जाए यदि बताया जाए कि देखो बच्चो आसमान का रंग तो नीला है यानि कि ब्लू पेड़ का रंग हरा है यानी ग्रीन वो देखो तो तुम्हारा फ्रैंड रेड शर्ट

पहनकर कितना सुन्दर दिख रहा है तो इन सब बातों से उसे काफी अच्छी फीलिंग आएगी और उसका मनोरंजन भी होगा। फिर देखिये

बच्चा कैसे एक्टिव होकर पढ़ेगा और उन चीजों को भुलेसगा बह नहीं। आज के समय में किताबी पढ़ाई के साथ व्यावहारिक पड़ही भी जरूरी है।

Listen Songs stress free: संगीत के बिना जिंदगी अधूरी होती है

बच्चो काफी अच्छे अच्छे सांग सुनाए और कोशिश करे कि आपका बच्चा डांस के लिए एक्टिव हो वो जितना अधिक एक्टिव होगा उतना ही उसके लिए अच्छा होगा।

Exam stress symptoms & tips: Healthy Foods इस बेस्ट फार्मूला ऑफ़ Healthy Life

बह्हो को अधिक से अधिक घर का बना खाना की आदत डलवाए जंक फूड्स से बच्चो को बचाये रखे। 

Exam stress symptoms & tips :घर को सकारात्मक वातावरण में रखे

हर घर में किसी न किसी बात को लेकर कुछ उलझने होती है ऐसे में कभी ऐसा भी होता है कि लोग कुछ बातों को लेकर बच्चों कि सामने ही एक दूसरे से उलट जाते है ऐसे में हो सकते बच्चो के सामने यह सब बाते ना करे बच्चो के घर से बहार होने पर या खेलने कूदने जाने पर ही अपनी समस्याओं को सुलझाएं।

Exam stress symptoms & tips: बच्चे के Exam Results आने पर सकारात्मक रखे

बच्चे के रिजल्ट में कम मार्क्स आने पर उदास ना हो और न ही उसे उदास होने दें बल्कि उसकी कमियों को धीरे धीरे सुधरने की कोशिश करे अब सभी बच्चो के परीक्षा के समय नजदीक आ रहे है।

फिर कुछ दिनों के बाद उसके परीक्षा परिणाम आ जाएंगे कुछ बच्चे अच्छे नंबरों से पास होंगे तो कुछ के नंबर कम भी आएंगे ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए की गर्मियों में बच्चो को अंदर एक्टिविटी के साथ यदि रोज एक घंटे का समय ही रीडिंग और

स्टडी के लिए निकला जाए तो स्कूल खुलने पर उन्हें अधिक कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बच्चो को भी और अच्छे से निखारने का अवसर भी मिल जाएगा।

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *