Happy Birth Day : दिव्यांग बच्चों ने अपने इशारों की भाषा में कहा हैप्पी बर्थ डे मुख्यमंत्री जी, सीएम ने नए भवन के लिए दिए 25 करोड़ रूपए

News Hustle India
5 Min Read

समाज कल्याण विभाग द्वारा माना कैंप में संचालित 7 संस्थाओं के लिए बनेंगे नए भवन

रायपुर, 21 फरवरी 2024/ सबसे गहरी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए भाषा की जरूरत नहीं होती। आज जब मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय माना कैंप स्थित समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित दिव्यांग बच्चों के बालगृह में पहुंचे तो मूकबधिर बच्चों की सांकेतिक भाषा में कही गई जन्मदिन की शुभकामनाओं की अभिव्यक्ति उन्होंने पहचान ली और बच्चों को इस स्नेह के बदले खूब प्यार दिया। साथ ही उनके नये भवन के लिए 25 करोड़ रुपए की घोषणा भी की।

मोदी जी की गारंटी के अनुरूप मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ को संवारने के काम में मिशन मोड में लगे हुए हैं। छत्तीसगढ़ को संवारने के लिए यहां के बच्चों का भविष्य गढ़ना जरूरी है। अपना जन्मदिन दिव्यांग बच्चों के बीच मनाने जब मुख्यमंत्री माना कैंप में मानसिक रूप से अविकसित बच्चों के बालगृह पहुंचे तो उन्होंने यहां नये भवन की जरूरत समझते हुए मौके पर ही 25 करोड़ रुपए की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि माना कैंप में पुराने भवन में समाज कल्याण विभाग द्वारा 7 संस्थाएं चल रही हैं। बच्चों के बीच अपना जन्मदिन मनाते मुख्यमंत्री यह घोषणा करते हुए भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि जब मैंने परिसर में प्रवेश किया तो मुझे लगा कि यह भवन अब पुराना हो गया है, अब बच्चों के लिए नया भवन बना देना चाहिए। मैं बहुत खुश हूँ कि आज जन्मदिन में यहां आया, बच्चों के लिए नये भवन की जरूरत मैंने पूरी की। यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि इतने प्यारे बच्चों के बीच आ पाया हूं। बच्चों ने मुझे हैप्पी बर्थ डे कहा। उनका स्नेह, उनका दुलार यह मेरे लिए हमेशा यादगार रहेगा। मेरा जन्मदिन इतने खास तरीके से इन बच्चों के बीच मना है। मैं इसे भूल नहीं पाऊँगा। उन्होंने हैप्पी बर्थडे टू यू की धुन पर बच्चों के साथ मिलकर केक काटा और उन्हें खिलाया। बच्चों ने भी खुशी-खुशी मुख्यमंत्री को गुलाब के फूल भेंट किए और केक खिलाया।

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि बच्चों ने अपने-अपने ढंग से मुझे शुभकामनाएं दी है और उपहार भी भेंट किए है इसके लिए आप सभी को बहुत धन्यवाद और आशीष देता हूँ। मुख्यमंत्री बच्चों की प्रतिभाओं से भी अवगत हुए और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि आज बच्चियों को बैटरीचलित ट्राइसाइकिल भी मिला है जो उनके जीवन को आसान बनाएगी। श्री साय ने कहा कि आज यहां संचालित 7 संस्थाओं के नवीन भवनों के निर्माण के लिए 25 करोड़ रूपए की घोषणा की है। नवीन भवन बनने से बच्चों को अधिक सुविधाएं मिलेगी और उनका मनोबल भी बढ़ेगा।

इस मौके पर फाइनआर्ट की पढ़ाई कर रहे मूकबधिर अनमोल पटले ने अपनी हाथों से बनाई मुख्यमंत्री की स्कैच उन्हें भेंट की। दिव्यांग पूनाराम निषाद ने स्वयं का बनाया हुआ पोट्रेट उन्हें भेंट किया।

मूकबधिर पूजा ने सांकेतिक भाषा में मुख्यमंत्री को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं- सबसे गहरी भावनाओं को व्यक्त करने की जरूरत नहीं होती। संस्थान के बच्चों के पास कोई भाषा नहीं लेकिन भावनाएं भरपूर हैं। संस्थान की एक मूकबधिर बच्ची पूजा हिरवानी ने सांकेतिक भाषा में मुख्यमंत्री श्री साय को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और गुलाब का फूल भेंट किया। मुख्यमंत्री ने पूजा को थपथपी दी।

मुख्यमंत्री ने दिव्यांगों को बांटे ट्राईसाइकिल- मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने आज मानसिक रूप से अविकसित बच्चों के बालगृह में दिव्यांग बच्चियों को ट्राईसायकिल और व्हील चेयर भी वितरित किए। दिव्यांगों ने मुख्यमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी और कहा कि हमें इसकी बड़ी जरूरत थी। ट्राईसायकिल की मदद से अब हम अपने जरूरी काम खुद ही कर पाएंगे। बच्चियों ने मुख्यमंत्री का आभार भी जताया।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *