Gg News: मुख्यमंत्री साय आदर्श विवाह में नव दंपतियों को दिया आशीर्वाद

News Hustle India
4 Min Read

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने हरदिहा साहू समाज को 5 एकड़ भूमि का पट्टा प्रदान किया और बाउंड्री वॉल निर्माण के लिए 25 लाख रुपए देने की घोषणा की

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत 73 नवदंपतियों को 21-21 हजार रुपए की सहायता राशि और 32 प्रकार की दी गई उपहार सामग्री

रायपुर, 03 मार्च 2024/ मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय आज राजधानी रायपुर के ग्राम कांदुल में आयोजित हरदिहा साहू समाज के सामूहिक आदर्श विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने नव दंपत्तियों को शुभाशीष दिया और उनके सुखमय एवं मंगलमय जीवन की कामना की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर हरदिहा साहू समाज को आबंटित 5 एकड़ की भूमि का पट्टा प्रदान किया और आबंटित भूमि के बाउंड्री वॉल के लिए 25 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री साय ने आदर्श विवाह में शामिल में 97 नव दंपतियों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की सहायता राशि का चेक भी वितरित किए। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने भक्त माता कर्मा को नमन करते हुए अपने संबोधन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि भक्त माता का संपूर्ण जीवन मानवता की सेवा के लिए समर्पित रहा। उन्होंने रायगढ़ जिले के कुसुम नारा में वर्षों से तपस्या कर रहे संत सत्यनारायण बाबा का जिक्र करते हुए कहा कि वह भी साहू समाज से आते हैं। उनका मेरे जीवन में बड़ा प्रभाव रहा है। संत सत्यनारायण बाबा का आर्शीवाद से मेरे राजनैतिक और समाजिक जीवन में सफलता मिलती रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तव में संत का कोई समाज नहीं होता, संत सभी के होते हैं।

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि हरदिहा साहू समाज ने हर एक परिवार को अपने बच्चों की शादी सामूहिक आदर्श विवाह के माध्यम से करने की एक प्रशंसनीय पहल की है। उन्होंने साहू समाज की इस पहल को निर्भीक निर्णय बताते हुए इसकी सराहना की। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों के माता-पिता को अपने बेटियों के शादी की चिंता सदैव बनी रहती थी। बेटियों की शादी के लिए कर्ज लेने या संपत्ति बेचने तक की नौबत आ जाती थी। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की तत्कालीन सरकार ने इस पीड़ा को समझा और उसे दूर करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बनाई, जिसका लाभ आज तक उन गरीब परिवार की बेटियों को मिल रहा है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने नई सरकार के शपथ ग्रहण उपरांत प्रदेश वासियों के हित में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 18 लाख पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री आवास देने का निर्णय, किसानों को दो वर्षो के बकाया धान के बोनस की राशि प्रदान करना, 3100 रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी और महतारी वंदन योजना के माध्यम से महिलाओं को 1000 रूपए प्रति माह दिए जाने के निर्णय लिए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीगढ़ में मोदी की गारंटी को हर हाल में हम पूरा करेंगें।

इस अवसर पर विधायक श्री मोतीलाल साहू और पूर्व विधायक श्री नंदकुमार साहू ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। आज हुए हरदिहा साहू समाज के आदर्श सामूहिक विवाह में 97 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। इन नव दंपतियों में से पात्र 73 दंपत्तियों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत 21-21 हजार रुपए की सहायता राशि और 32 प्रकार की सामग्रियां उपहार स्वरूप दी गई। साथ ही दंपत्तियों को परिवहन भत्ता भी प्रदाय किया गया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ हरदिहा साहू समाज के प्रदेश अध्यक्ष श्री त्रिलोकी साहू, प्रदेश संरक्षक श्री सोमनाथ साहू, छत्तीसगढ़ हरदिहा साहू समाज रायपुर परिक्षेत्र के अध्यक्ष श्री डेरहा राम साहू सहित समाज के पदाधिकारीगण और बड़ी संख्या में समाज के लोग मौजूद थे।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *