Raipur : बेज़ुबान गाये बदहाल ज़िन्दगी जीने मजबूर

newshustleindia.com
2 Min Read
Raipur : बेज़ुबान गाये बदहाल ज़िन्दगी जीने मजबूर

Raipur: रायपुर (न्यूज़ हसल इंडिया), आज दोपहर 1 बजे रायपुर कैलाशपुरी चौक स्थित सिटी हार्ट रेसीडेंसी के सामने कड़कती धुप में तीन गाएं डिस्पोजल में अन्न के दाने खाने के चक्कर में डस्टबीन के सामने नीचे पड़े हुए गंदे कागज और डिस्पोजल को निगल रही थी। हमारे भारत में गाय को माता का दर्जा दिया जाता है परन्तु ये बेजुबान जानवर ना चाहते हुए भी यदि प्लास्टिक खाने को मजबूर होते है तो इससे ना जाने इन्हे कितने कष्टों का सामना करना पड़ सकता है।

इन्हें गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। लोग तो अपना काम निपटाने के चक्कर में ऐसी लापरवाही कर देते है। यदि वे समय पर कचड़ा सामने रखे डस्टबीन में डाल देते या किसी सही जगह पर डाल देते तो आज ये गाये इस बुरी स्थिति में नहीं होती। इसके अलावा भी कई दिन ऐसे होते है, जब ये गए सामने चौक पर रखे दो डस्टबीन में प्रायः झाकती है, मुँह भी डालती है ना जाने क्या क्या खाने को मजबूर होती होंगी ?

ऐसे में प्रशासन को चाहिए कि हमारी गौ माता की रक्षा करने के लिए इस ओर ध्यान दे और समय- समय पर कचड़ा उठवा दे। जिससे इन बेजुबान जानवरों की रक्षा हो सके। खुले रखे डस्टबीन से दुर्गन्ध के कारण बीमारियों की भी आशंका बनी रहती है। ऐसे में प्रशासन को चाहिए कि ढक्कनयुक्त उचित डस्टबीन की व्यवस्था चौक चौराहों पर की जानी चाहिए। जिससे इन गायों और कुत्तों की भी गंभीर बीमारियों से रक्षा की जा सके।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *