अब देखने मिलेगी मारुति, महिंद्रा और Tata की धांसू गाड़ियां, बाजार की बढ़ेगी रौनक

News Hustle India
5 Min Read

देश में वाहन निर्माता कंपनियां अपने मौजूदा पोर्टफोलियो को लगातार अपडेट कर रही हैं। ऐसे में कंपनियां अगले छह महीनों में भारत में कई कारें और एसयूवी लॉन्च कर सकती हैं, साथ ही कुछ कारों को अपडेट भी कर सकती हैं। मीडिया में आ रही खबरों की  खबर में हम आपको बता रहे हैं कि कौन सी कंपनी भारत में किस सेगमेंट में कौन सी कार और एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है।
लॉन्‍च होंगी कारें
भारत में कंपनियां अपने-अपने सेगमेंट में बिक्री बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति, टाटा, महिंद्रा, टोयोटा, किआ, एमजी, हुंडई, सिट्रोएन, रेनॉल्ट और स्कोडा जैसी कंपनियां 10 से ज्यादा कारों और एसयूवी को अपडेट कर रही हैं और कुछ नई गाड़ियां भी लॉन्च कर रही हैं। तैयारियां की जा रही हैं. . हालांकि, कुछ कंपनियों ने अभी तक नई गाड़ियों की लॉन्चिंग को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।
मारुति सुजुकी
रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही नई पीढ़ी की स्विफ्ट और डिजायर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। उम्मीद है कि कंपनी इस साल त्योहारी सीजन तक इन दोनों कारों को भारत ला सकती है। इसमें कंपनी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाला नया Z सीरीज इंजन दे सकती है, जिससे इसकी औसत रेंज 35 किमी से ज्यादा हो सकती है।
हुंडई इंडिया
दक्षिण कोरियाई कंपनी Hyundai की भारतीय इकाई द्वारा Alcazar SUV का फेसलिफ्ट वर्जन भी लॉन्च किया जा सकता है। इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। लेकिन इसके लक्षण बढ़ सकते हैं. कंपनी ने हाल ही में क्रेटा फेसलिफ्ट के साथ क्रेटा का एन लाइन वर्जन भारत में लॉन्च किया है।

टाटा मोटर्स
टाटा मोटर्स की ओर से भी बाजार में अन्य कंपनियों को चुनौती देने की तैयारी की जा रही है। कंपनी जल्द ही कर्व के साथ नेक्सन सीएनजी को भी भारत में लॉन्च कर सकती है। दोनों एसयूवी को कंपनी ने फरवरी 2024 में भारत मोबिलिटी के दौरान शोकेस किया था। इसके अलावा कंपनी मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में हैरियर का इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी ला सकती है।
टोयोटा
एक अन्य जापानी वाहन निर्माता टोयोटा भी अपडेट के साथ भारत में अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने की तैयारी कर रही है। जानकारी के मुताबिक कंपनी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली फुल साइज एसयूवी फॉर्च्यूनर ला सकती है। इसके अलावा कंपनी 3 अप्रैल को Taser SUV भी ला सकती है।
किआ मोटर्स
किआ मोटर्स की कारें भी देश में काफी लोकप्रिय हैं। बहुत ही कम समय में कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली एसयूवी और एमपीवी की बिक्री तेजी से बढ़ी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले साल बंद हुई कार्निवल लग्जरी एमपीवी का नया वर्जन इस साल भारत लाया जा सकता है। इससे पहले कंपनी ने 2023 में भारत में अपनी एसयूवी सेल्टोस और सोनेट के फेसलिफ्ट वेरिएंट को पेश किया था।

महिंद्रा
भारतीय एसयूवी निर्माता कंपनी महिंद्रा भी अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी ला सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस साल कई और मॉडल भी पेश कर सकती है, जिसमें थार के पांच दरवाजों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक सेगमेंट के वाहन भी शामिल होंगे।
एमजी मोटर्स
ब्रिटिश कार कंपनी एमजी ग्लोस्टर का नया संस्करण भी लाएगी, जिसे भारतीय बाजार में एक पूर्ण आकार की एसयूवी के रूप में पेश किया गया है। इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं होगा, लेकिन इसके फीचर्स और डिजाइन में थोड़ा बदलाव किया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी की योजना भारत में अन्य इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की है।
Citroen
फ्रांस की कार कंपनी Citroen भी जुलाई-अगस्त तक भारत में अपनी नई सेडान कार C3X ला सकती है। अन्य कारों की तरह इसे भी कंपनी 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश कर सकती है। साथ ही इसमें कई फीचर्स भी जोड़े जा सकते हैं.

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *