Loksabha Election: 8 अप्रेल को मोदी आएंगे बस्तर, प्रत्याशियों को अपनी जमीन की तलाश

News Hustle India
7 Min Read
Editorial News Hustle India

रायपुर,1 अप्रेल, विधान सभा चुनाव में भारी सफलता से गदगद छत्तीसगढ़ की भाजपा अब लोक सभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है । छत्तीसगढ़ में 19, 26 और 7 मई को वोट डाले जाएंगे । भाजपा मोदी के 400 पार के नारे को सार्थक बनाने के लिए हर स्तर पर काम शुरू कर दी है और एक ही टारगेट है कि छत्तीसगढ़ की पूरे 11 की 11 सीटों पर जीत हासिल हो ।

इसके लिए इस बार प्रत्याशी का भी चयन ऐसा किया गया है कि जिसकी जितने की सौ फीसदी उम्मीद हो । अजेय योद्धा कहलाने वाले बृजमोहन अग्रवाल को रायपुर लोकसभा से टिकट दी गई है ताकि कोई रिस्क ही न रहे । बृजमोहन अग्रवाल अपने जीवन में रायपुर से 8 बार विधायक बने हैं और कभी हार का सामना नहीं किया है । जनता उनकी जीत सुनिश्चित ही मान रही है । इसी तरह भाजपा की राष्ट्रिय सचिव सरोज पांडे को कोरबा भेजकर  महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत के साथ भिड़ा रही है । सरोज पांडे दुर्ग से महापौर भी रह चुकी है और भिलाई से विधायक और सांसद भी रह चुकी है । एक जुझारू महिला नेता के रूप में उसकी अलग पहचान है । इसलिए भाजपा को भरोसा है वह जीतेगी ।  19  अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट का मतदान है । जिसके लिए अभी सभी बीजेपी नेता बस्तर पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं । मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कई बार बस्तर का दौरा कर चुके हैं और सैकड़ों विपक्षी लोगों को बीजेपी में  शामिल कर चुके हैं जिससे बीजेपी के पक्ष में माहौल बनता दिख रहा है । बस्तर से यंग प्रत्याशी महेश कश्यप को उतारा गया है जबकि कांग्रेस ने भूपेश सरकार में आबकारी मंत्री रहे कावासी लखमा को उतारा है । कवासी लखमा के उपर शराब घोटाले को लेकर पहले से ही नाराजगी है बावजूद उसे प्रत्याशी बनाकर कांग्रेस किस तरह नैया पार करने का सोच रही है समझ से परे है ।

बीजेपी तो बस्तर में एडी चोटी का जोर लगा दी है । इसी माह 8 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बस्तर आ रहें हैं जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है । पीएम मोदी बस्तर में चुनावी सभा लेंगे । इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का भी 5 अप्रेल को बस्तर दौरा सुनाई दे रहा है । दो चार दिन में और भी बड़े स्टार प्रचारकों के आने की जानकारी मिल जाएगी । वहीं कांग्रेस अभी चुनाव प्रचार में बार बार आर्थिक समस्या का रोना रो रही है और अभी प्रचार में बीजेपी से पीछे ही दिख रही है । कांग्रेस ने अपने पांच प्रत्याशियों के नाम भी बहुत बाद में घोषित किए हैं जिससे कांग्रेस में निराशा थी । बीजेपी की तुलना में कांग्रेस ने 25 दिन लेट करके प्रत्याशीयों का कीमती 25 दिन गवां दिया । फिर भी कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट कह रहें हैं कि इस बार छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बेहतर सफलता हासिल करेगी । उनके इस आंकलन में कोई सच्चाई नजर नहीं आ रही है । जबकि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज बार बार यह कहते घूम रहें हैं कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो गरीब महिलाओ को एक लाख रुपए सालाना यानी 8333 रुपए मासिक दिए जाएंगे किंतु इस फार्मूले पर लोगों को यकीन करना मुश्किल हो गया है । वो तो बीजेपी के महतारी वंदन योजना के एक हजार रुपए मासिक मिलने से ही खुश हैं । अगर कांग्रेस अपनी वर्तमान दो सीटें बचा ले तो यह उनकी बहुत बड़ी सफलता होगी । कांग्रेस को दो से ज्यादा सीटें पाना है तो बहुत मिहनत की जरूरत है । अभी तो राहुल गांधी और खड़गे बार बार यही बात कह रहें हैं कि उनके बैंक अकाउंट सीज कर दिए गये हैं है उनके पास अभी चाय के लिए भी पैसे नहीं है। बेनर पोस्टर नहीं छपा पा रहें हैं और न ही स्टार प्रचारकों को भेजने के लिए टिकट के पैसे हैं । 8 अप्रेल को मोदी आएंगे और अभी मोदी के जवाब में कांग्रेस की तरफ से बस्तर कौन आयेगा तय नहीं है । राहुल गांधी या प्रियंका गांधी को ही भेज सकते हैं ।  19  के बाद 26 अप्रेल को राजनांदगांव ,दुर्ग और महासमुंद लोकसभा में मतदान है। बीजेपी के कार्यकर्ता यहां भी भिड़े हुए हैं । सीएम साय कह रहें हैं एक एक कार्यकर्ता कम से कम दस घरों में जाएं । उन्होंने मोदी के कहे अनुसार एक एक बूथ पर कैसे ध्यान दिया जाएगा इसके लिए प्रशिक्षण कार्यशाला भी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने चला चुके हैं  । पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल खुद राजनांदगांव से रमन सिंह के खिलाफ खड़े है इसलिए अभी वे दूसरे लोकसभा क्षेत्रों में कम समय दे पाएंगे । सिंहदेव कोई सक्रिय नहीं लग रहे हैं । महंत खुद अपनी पत्नी ज्योत्सना महंत को जिताने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाने कोरबा क्षेत्र में ध्यान देंगे ऐसे में एक अकेले दीपक बैज क्या करेंगे सहज ही समझा जा सकता है । शिव डहरिया भी चुनाव लड़ रहें हैं इसलिए वे भी नहीं के बराबर साथ रहेंगे । जबकि इधर मुख्यमंत्री साय ने बूथ विजय संकल्प अभियान का आगाज कर दिया है । देखना है छत्तीसगढ़ में कांग्रेस किस तरह इस चुनाव में अपने को सफल करने में सफल होगी ।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *