Friday, July 23rd, 2021

ISRAEL : यरुशलम में नमाज के बाद हिंसा, कार्रवाई में 163 लोग घायल

ISRAEL : यरुशलम में नमाज के बाद हिंसा, कार्रवाई में 163 लोग घायल

New Delhi News NHI,

फिलिस्तीनियों ने पुलिस पर पत्थर, बोतलें और आतिशबाजी फेंककर हमला किया। वहीं जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने फिलिस्तीनियों पर रबर की गोलियां और ग्रेनेड दागे।

इजरायल के माउंट मेरोन में लाग बी’ओमर उत्सव के दौरान मची भगदड़ में 44 यहूदियों की मौत हो चुकी है। पुलिस ने बताया है कि इस हादसे में 103 से ज्यादा लोग घायल हैं, जिनमें से कई की हालत गंभीर बनी हुई है।

यरुशलम में अल अक्सा मस्जिद में शुक्रवार की नमाज के बाद हिंसा भड़क गई। इस दौरान नमाजियों और इजरायली पुलिस के बीच जमकर संघर्ष हुआ। हिंसा में डेढ़ सौ से ज्यादा फलस्तीनियों के घायल होने की जानकारी मिली है। इनमें से 83 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। रमजान के महीने में यहां फलस्तीन और इजराइल पुलिस के बीच कई बार टकराव हो चुका है। इस बार शुक्रवार को अल अक्सा मस्जिद में करीब 70 हजार की भीड़ थी। नमाज के बाद अचानक हिंसा शुरू हो गई। अभी हिंसा शुरू होने का कारण पता नहीं चला है। 

फलस्तीनियों की रेड क्रिसेंट इमरजेंसी सर्विस के अनुसार पुलिस ने भीड़ पर सीधे रबर बुलेट चलाई, इससे ज्यादातर नमाजियों के चेहरे और आंखों में चोट आई है। हिंसा में छह पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। इससे पहले के शुक्रवार को भी पुलिस के साथ संघर्ष में दो फलस्तीनियों की मौत हो गई थी। रमजान के पूरे महीने में पूर्वी यरुशलम में तनाव बना रहा है। इस स्थान पर इजरायल और फलस्तीन दोनों ही अपना दावा करते हैं। यह तनाव और भी ज्यादा बढ़ गया, जब इजरायल पुलिस ने कुछ पवित्र स्थानों पर प्रवेश पर रोक लगा दी, जहां पूरे दिन रोजा रखने के बाद ज्यादातर मुस्लिम इकट्ठा होते थे। अमेरिका ने इन संघर्षों पर चिंता व्यक्त की है और कहा है कि दोनों ही पक्षों को तनाव कम करने के लिए प्रयास करना चाहिए।

Media Sourcesप्रतीकात्मक तस्वीर

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: