Wednesday, September 22nd, 2021

Jammu Kashmir में दिखे 2 नए संदिग्ध ड्रोन, जम्मू कश्मीर फिर अलर्ट पर

Jammu Kashmir के जम्मू संभाग में शुक्रवार को दो संदिग्ध ड्रोन देखे जाने के बाद पूरे प्रदेश में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. (सांकेतिक फोटो)

New Delhi, News Hustle India, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर ( Jammu and Kashmir) के जम्मू संभाग में शुक्रवार को दो संदिग्ध ड्रोन देखे जाने के बाद पूरे केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. पहला संदिग्ध ड्रोन जम्मू के कालूचक (Kaluchak) इलाके में और दूसरा कठुआ (Kathua) इलाके में देखा गया. ड्रोन देखे जाने के बाद इलाके में तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है.

इससे पहले शुक्रवार को दिन में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जम्मू जिले के सीमावर्ती इलाके में पांच किलोग्राम वजन की विस्फोटक सामग्री (आईईडी) ले जा रहे ड्रोन को मार गिराया और सीमा पार की एक बड़ी आतंकी घटना की साजिश को नाकाम कर दिया. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार की रात को अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के साथ कानाचक की सीमा पर एक ड्रोन के उड़ने की सूचना के बाद पुलिस की एक क्यूआरटी ने ड्रोन विरोधी रणनीति का इस्तेमाल करते हुए उसे मार गिराया.

ड्रोन में मौजूद था पांच किलोग्राम आईईडी

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) मुकेश सिंह ने पत्रकारों को बताया कि देर रात करीब एक बजे एक ड्रोन को बेहद करीब से उड़ते देखा गया जो आईईडी गिराने ही वाला था, लेकिन उसे मार गिराया गया. उन्होंने बताया कि ड्रोन में लगभग तैयार अवस्था में पांच किलोग्राम आईईडी सामग्री थी, जिसमें विस्फोट से पहले सिर्फ तारों को जोड़ना बाकी था.

शुरुआती जांच के मुताबिक ड्रोन छह पहियों वाला हेक्जा-एम-कॉप्टर था और उसमें जीपीएस तथा उड़ान को नियंत्रित करने वाला उपकरण भी लगा था.

एडीजीपी ने बताया कि कठुआ में पिछले साल मार गिराए गए ड्रोन और इस ड्रोन में सिर्फ एक अंक का अंतर है जो इस तथ्य को दर्शाता है कि लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) जैसे सीमा पार के आतंकवादी संगठनों के पास उड़ान को नियंत्रित करने वाली तकनीक है और वो भारत की ओर हथियारों एवं आईईडी के साथ ड्रोन भेज रहे हैं.

उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार देर रात को जिस ड्रोन को मार गिराया गया उसके बिखरे हिस्सों को एकत्र करने पर पता चला कि उसके उपकरण चीन, ताइवान और हांगकांग में बने हैं.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: