Tuesday, September 21st, 2021

Jansanvad : स्कूल शिक्षा मंत्री ने सूरजपुर के सरसताल स्कूल मरम्मत और सोनगरा में अतिरिक्त कमरा निर्माण की घोषणा

सोनगरा की परी को नोनी सुरक्षा प्रमाण पत्र

सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने हेलमेट वितरण

रायपुर, 12 अगस्त 2021,NHI,

AAA10A7FC1EA38CF88A6D172CE003B4E

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज सूरजपुर जिले के विकासखण्ड प्रतापपुर की ग्राम पंचायत सोनगरा के गौठान में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में सरसताल के स्कूल की मरम्मत और सोनगरा में अतिरिक्त कमरा निर्माण की घोषणा की। उन्होंने 5 महिला समूहों को मिनी राईस मिल का वितरण किया। इनमें जय माता दी महिला स्वसहायता समूह बंशीपुर, राधा स्वयं सहायता समूह सत्तीपारा, फूलवारी स्वयं सहायता समूह रामपुर, संगवारी स्वयं सहायता समूह दरहोरा, सहेली स्वयं सहायता समूह सोनगरा को मिनी राईस मील का वितरण किया गया। साथ ही प्रतापपुर के चार हितग्राहियों को स्वेच्छा अनुदान राशि एवं दो हितग्राहियों को पशुओं को प्रोटीन वितरण किया गया है।

B0F2ED3C9AB56E1612A9177782EE9358

मंत्री डॉ. टेकाम द्वारा कार्यक्रम में सोनगरा निवासी श्रीमती रुबीना एवं श्री समुंदर की पुत्री परी को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित नोनी सुरक्षा योजना का प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस योजना के अंतर्गत बालिका के 18 वर्ष पूर्ण करने पर आर्थिक सहायता बतौर एक लाख रूपये की राशि प्रदाय की जाती है। मंत्री डॉ. टेकाम ने कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हेलमेट का वितरण भी किया।
मंत्री डॉ. टेकाम ने जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वसहायता समूह को अधिक से अधिक आय प्राप्त हो, इसके लिए गौठान में मल्टीयूटिलिट सेंटर विकसित किया जा रहा है। इसमें मुर्गीशेड, बटेर शेड, मशरूम उत्पादन, सब्जी उत्पादन सहित अन्य गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। गौठान में गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण हो रहा है, जो आजीविका का अच्छा साधन बनकर सामने आया है।
कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने बताया कि जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से आरबीसी 6-4, पेंशन, राशनकार्ड सहित अन्य समस्याओं का ग्रामीणजनों के बीच पहुचकर निराकरण किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने पुलिस विभाग द्वारा चलाये जा रहे सड़क सुरक्षा, हिम्मत कार्यक्रम के तहत् महिला एवं बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण, वरिष्ठ नागरिकों के लिए समर्पण अभियान एवं आमजनों की समस्या एवं शिकायतों के लिए चलायें जा रहे संवाद शाखा के बारे में मंत्री डॉ. टेकाम को अवगत कराया। कार्यक्रम को जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: