Sunday, October 17th, 2021

Ladli Utsav – मुख्यमंत्री के हाथों भोपाल की लाडलियां भी लाभांवित



भोपाल | 14-अक्तूबर-20210,न्यूज़ हसल इंडिया, NHI

Z

   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को लाडली उत्सव में प्रदेश की लाखों लाडलियों के साथ भोपाल की एक लाख 25 हजार 966 बालिकाओं को लाभांवित किया।
   भोपाल जिले में अभी तक 1 लाख 25 हजार 966 बालिकाओं का पंजीयन कर योजना से लांभावित किया गया है। योजना अंतर्गत बालिका को कक्षा 06वीं में प्रवेश पर राशि 2 हजार रूपए, कक्षा 9वीं में प्रवेश पर राशि 4 हजार रूपए, कक्षा 11वीं में प्रवेश पर राशि 6 हजार रूपए तथा कक्षा 12वीं में प्रवेश पर राशि 6 हजार रूपए वार्षिक की छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाता है तथा 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर राशि रूपए एक लाख बालिका के खाते में ई-पेमेंट के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी। एक लाख रूपये की राशि बालिका को कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने तथा उसका विवाह 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने के उपरांत होने पर ही प्रदाय किया जाएगा।

2Q==

   जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास भोपाल श्री योगेन्द्र यादव ने बताया कि भोपाल जिले में अभी तक कुल 21 हजार 141 बालिकाओं को कक्षा 6वीं से कक्षा 12वीं तक पहुँचाने पर छात्रवृत्ति के रूप में कुल राशि 4 करोड 88 लाख 73 हजार 141 रूपये ई-पेमेंट के माध्याम से बालिकाओं को भुगतान किया गया है। उक्त छात्रवृत्ति राशि से बालिकाओं को शिक्षा में मदद प्राप्त हो रही है। छात्रवृत्ति की राशि से जिले की बालिकाओं को संबल प्राप्त हो रहा है तथा बालिकाओं के लिये लाड़ली लक्ष्मी योजना आर्थिक सहयोग के रूप में मददगार साबित हो रही है।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: